Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की ऊधम सिंह नगर ज़िले के विकासकार्यों की समीक्षा

वनरावत जनजाति को मूलभूत सुविधाओं का लाभ देगी उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को सचिवालय में वीडियों कान्फ्रेसिंग के ज़रिए से जनपद ऊधम सिंह नगर के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में की गई घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की है।

बैठक में जानकारी दी गई कि रूद्रपुर, काशीपुर, जसपुर, किच्छा, खटीमा, बाजपुर, सितारगंज, गदरपुर के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान पर कार्रवाई गतिमान है। पहले चरण में जीएसआई आधारित बेस मैपिंग सर्वे के लिए फर्म का चयन कर कार्यादेश जारी कर दिया गया है।

बैठक में सितारगंज की विधायक सौरभ बहुगुणा की शिकायत पर सितारगंज क्षेत्र में विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवता गिरावट की खबरों का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने इस संबंध में जांच के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि सितारगंज के शक्तिफार्म और राज्य के दूसरे स्थानों में 108 एम्बुलेन्स सेवा पर्याप्त संख्या में शुरू कर दी जाएगी, मौजूद में एम्बुलेन्स सेवा पर तेज़ गति से काम चल रहा है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री रावत ने गदरपुर के हैपिटाईटिस से शत-प्रतिशत प्रभावित कनकटा व चन्दानगर गांवों में बीमारी के कारणों के अध्ययन के आदेश जिलाधिकारी को दिए। मुख्यमंत्री ने गांवो की पेयजल व्यवस्था का भी संज्ञान लिया है।

यूपीआरएनएन ने छतरपुर से बिन्दुमोड़ा तक सड़क निर्माण का कार्य न किए जाने और छह करोड़ रूपए का भुगतान होने की शिकायत पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने मामले की तुरंत जांच के आदेश दिए हैं।

मुख्यमंत्री रावत ने जिलाधिकारी ऊधमसिंह नगर से जिले में अस्पतालों की स्थिती, बरसात के मौसम को देखते हुए मरीजो की संख्या, दवाईयों की पर्याप्त आपूर्ति, सांप द्वारा काटने की दुर्घटनाओं व एंटी वेनम दवाईयों की आपूर्ति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए किए बरसात के मौसम को देखते हुए चिकित्सा तंत्र विशेष रूप से सर्तकता बरती जाए।

” खटीमा व आसपास के वन क्षेत्रों में रहने वाली शान्तिप्रिय वनरावत जनजाति के लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व मूलभूत सुविधाओं का लाभ मिले तथा उनकी संस्कृति का संरक्षण भी हो,  इस दिशा में सरकार व प्रशासन को विशेष ध्यान देना होगा।जनजातियों के वनाधिकारों को मजबूती दी जाए।”  मुख्यमंत्री ने आगे कहा।

बैठक में जानकारी दी गई कि रूद्रपुर, काशीपुर, भीमताल, भवाली सहित आसपास के आठ शहरों के कूड़ा निपटान के लिए कलस्टर अप्रोच अपनाते हुए एक ही  ट्रेचिंग ग्राउण्ड का निर्माण किया जाएगा।

बैठक में कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, यशपाल आर्य, अरविन्द पाण्डेय, विधायक  राजकुमार ठुकराल, सौरभ बहुगुणा,  राजेश शुक्ला,  पुष्कर सिंह धामी, डॉ. प्रेम सिंह, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी वीडियों कान्फ्रेसिंग के ज़रिए जिलाधिकारी व पूरा जिला प्रशासन मौजूद था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close