Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर राजधानी देहरादून में हटाए गए 58 अवैध कब्ज़े

अतिक्रमण हटाओ अभियान में गिराए जा चुके हैं 3,195 अवैध अतिक्रमण

उत्तराखंड हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून व जिला प्रशासन देहरादून, जनता के लिए बनाए गए फुटपाथों, गलियों सड़कों व दूसरे स्थानों पर किए गए अनधिकृत निर्माणों व अवैध अतिक्रमणों को हटाया जा रहा है।

गुरूवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान में 58 अवैध अतिक्रमणों को हटाया गया व 138 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण कार्य किया गया। सार्वजनिक मार्गों को अतिक्रमण से मुक्त कराने का काम तेज़ गति से पूरा किया जा रहा है। अब तक कुल 3,195 अवैध अतिक्रमणों को गिराया जा चुका है, 6,056 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण हो चुका है और 108 भवनों के सीलिंग का काम पूरा कर लिया गया है।

अभियान के बारे में अपर मुख्य सचिव, उत्तराखंड ओमप्रकाश ने शहर में किए जा रहे अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तरीकरण, सीलिंग व सीमांकन के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके साथ साथ बारिश के दौरान ध्वस्त किए गए भवनों, बाउंड्रीवॉल का मलबा सड़कों पर रहने से परेशानी न हो, इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मलबे को हटाने की कार्रवाई में और अधिक तेज़ी लाई जाए।

अतिक्रमण हटाओ अभियान टास्क फोर्स के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष एमडीडीए आशीष श्रीवास्तव ने अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश को आश्वस्त किया कि चार जोन में जिन लोगों द्वारा अपने अतिक्रमणों को हटाने के लिए समय मांगा गया था। अगर उन लोगों द्वारा अपने अतिक्रमणों को नहीं हटाया गया होगा, तो बुधवार को टास्क फोर्स द्वारा चिन्हित किए गए भवनों के अतिक्रमण को हर हाल में हटाया जाएगा।
बैठक से पूर्व अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने देहरादून स्थित परेड ग्राउण्ड, तिब्बत मार्केट, लैंसडाउन चौक व उसके आस-पास के स्थानों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन स्थानों पर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। ओमप्रकाश ने कहा, ”शहर की सफाई व्यवस्था और तीव्र गति से की जाए। यह स्थान देहरादून शहर का ‘हार्ट ऑफ सिटी’ है, यहां पर हजारों लोग आते-जाते हैं।”

 

ओमप्रकाश ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी/आयुक्त गढ़वाल मंडल को संबंधित विभागों के साथ बैठक आयोजित कर इस संबंध में बताया ,” परेड ग्राउण्ड सहित देहरादून शहर के विभिन्न स्थानों पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कूड़े उठाने का काम जल्द से जल्द तेज़ गति से पूरा किया जाए।”

अपर मुख्य सचिव, उत्तराखंड ओमप्रकाश ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि देहरादून में लगने वाले संडे मार्केट को किसी भी दशा में न लगने दिया जाए, जिससे की संडे मार्केट लगने वाले स्थान के आस-पास यातायात का दबाव कम रहे व टास्क फोर्स द्वारा अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई पूरी की जा सके।”

अपर मुख्य सचिव, उत्तराखंड ने यह निर्देश दिए कि अगर कोई व्यक्ति संडे मार्केट व परेड ग्राउण्ड के आस-पास रेहडी-ठेली लगाता है, तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की जाए।

उत्तराखंड की खबरों को शानदार ग्राफिकल अंदाज़ में पढ़ने के लिए हमारे इंस्टाग्राम पेज से जुड़िए — 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close