Main Slideराष्ट्रीय

नौकरी : रेलवे में सुनहरा मौका, भारतीय रेल जल्द निकालेगी 60 हज़ार भर्तियां

सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के पदों पर रिक्तियों की संख्या को बढ़ाया गया

रेलवे मंत्रालय जल्द ही सहायक लोको पायलट और तकनीशियनो के पदों पर नई भर्तियां निकाल सकता है। इन रिक्तियों को 26,502 से बढ़ाकर 60,000 के करीब किया जा सकता है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, मंत्रालय ने फरवरी में ऐसे 26,502 पोस्ट के लिए भर्तियों की घोषणा की थी। 47 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन भरे थे। अधिसूचित 26,502 रिक्तियों को बढ़ाकर 60,000 किया जा सकता है।भारतीय रेल रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए इस वित्तीय वर्ष में एक लाख से ज्यादा कर्मियों की नियुक्ति करना चाहती है।

मंत्रालय ने कहा कि अधिकतम ध्यान इस बात पर दिया गया है कि भर्तियों के लिए होने वाली परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए उसी स्थान पर या आस-पास के शहरों में परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाए। मंत्रालय ने कहा है कि 71 प्रतिशत से ज्यादा उम्मीदवारों , जोकि लगभग 34 लाख के आस-पास हैं को उनके गृहस्थानों से 200 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। लगभग 99 प्रतिशत दिव्यांगों और महिलाओं के परीक्षा केंद्र उनके गृहस्थलों के 200 किलोमीटर के दायरे में ही आवंटित किए गए हैं।

मंत्रालय ने कहा, बिहार के लगभग 9 लाख उम्मीदवार, उत्तरप्रदेश के 9.5 लाख उम्मीदवार और राजस्थान से 4.5 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन भरे थे। बयान के अनुसार, यह सुनिश्चित किया गया है कि जिन्होंने पहले आवेदन भरे हैं, उन्हें उनके आस-पास के जगह और राज्यों में परीक्षा केंद्र मुहैया कराए जाए और जिन्होंने देरी से आवेदन भरा था, उन्हें दूर जाना पड़ेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close