IANS

रेलवे 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा : गोयल

नई दिल्ली, 1 9 जून (आईएएनएस)| रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे 2030 तक अपने नेटवर्क के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के माध्यम से ‘शून्य कार्बन उत्सर्जक’ बन जाएगा।

पीयूष गोयल ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित रेल संपर्क 2018 सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, नवीकरणीय रणनीतियों के साथ 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के लिए मौजूदा कार्रवाई योजना के साथ भारतीय रेलवे 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा।

उन्होंने कहा, एक अच्छी, सक्षम व आधुनिक रेल प्रणाली भारतीय अर्थव्यवस्था व लोगों के जीवन को बेहतर कर सकती है। वास्तव में यह सड़क परिवहन व वायु परिवहन से ज्यादा प्रभावी है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि इसके लिए हमेशा एक टीम की तरह भागीदारी से सामूहिक रूप से काम करने की जरूरत होती है, जिससे एक साझा लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा, व्यापार में बड़ी चीजें कभी भी एक व्यक्ति द्वारा नहीं की जाती हैं।

उन्होंने कहा, भारतीय रेलवे को दुनिया में नवीनतम, बेहतर व सुरक्षित बनाने के हमारे लक्ष्य में उद्योग की भागीदारी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close