Main Slideउत्तराखंडप्रदेशमनोरंजन

VIDEO : धूमधाम से हुआ ‘टिहरी महोत्सव-2018’ का आगाज़, सीएम ने दी कई सौगात

अगले वर्ष टिहरी झील में 'सी-प्लेन’ का उठाइए लुत्फ

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को कोटी काॅलोनी, टिहरी में तीन दिवसीय ’टिहरी महोत्सव-2018’ का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री रावत ने कहा,” अगले वर्ष टिहरी झील में ‘सी-प्लेन’ उतारने की व्यवस्था की जाएगी, इसके लिए सर्वे हो चुका है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 31 करोड़ 95 लाख रूपए की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।”

विधानसभा क्षेत्र टिहरी गढ़वाल के विकासखंड जाखणीधार के आवासीय भवनों के लिए एक करोड़ 57 लाख रूपए के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। विकासखंड जाखणीधार के अनावासीय भवन(कार्यालय भवन) के लिए 1.8 करोड़ रूपए के निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। इसके अलावा जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया उनमें केन्द्रीय वित्त पोषित योजना ‘स्वदेश दर्शन’ के अन्तर्गत कोटी में निर्मित टूरिस्ट पाथवे, पार्किंग, व्यू प्वाइंट, फ्लोटिंग हट और सर्विस सेटअप, चम्बा में मल्टी लेवल कार व बस पार्किंग व सिराई में ईको लाॅज, मल्टीपरपस हाॅल और यूटिलिटी भवन शामिल है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भवानी प्रताप सिंह द्वारा सम्पादित पुराना दरबार ट्रस्ट की पुस्तक ‘प्राचीन व वर्तमान टिहरी’ का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ज्ञान सिंह नेगी को पेंशन का चैक देकर सम्मानित किया।

 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने अपने सम्बोधन में कहा,”16 मई को टिहरी झील में कैबिनेट कराने का जो निर्णय लिया, यह निर्णय भविष्य में पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड को वैश्विक स्तर पर विशिष्ट पहचान दिलाएगा। उत्तराखंड में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने के लिए ’13 डिस्ट्रिक्ट 13 न्यू डेस्टिनेशन’ की सरकार की परिकल्पना है, जिसमें टिहरी जिले में टिहरी झील को शामिल किया गया है।

आने वाले समय में टिहरी झील राज्य में युवाओं को आर्थिक एवं आध्यात्मिक रूप से भी मजबूत किया जाएगा। उत्तराखंड का प्राकृतिक सौन्दर्य पर्यटकों को उत्तराखंड आने के लिए आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उत्तराखंड को प्रकृति द्वारा दी गई इस देन को समझना होगा।

इस अवसर पर पर्यटन व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा,”पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिए जाने से पर्यटन राज्य की रोज़ी-रोटी का जरिया बनेगा। टिहरी महोत्सव के आयोजन से देश विदेश के लोगों के लिए टिहरी झील आकर्षण का केंद्र बनेगी। फ्लोटिंग हट्स यह कि विशिष्ट पहचान है।”

उन्होंने आगे बताया कि वाॅटर स्पोट्र्स, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और अन्य गतिविधियां टिहरी में पर्यटन के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित करेंगे। पर्यटक स्थलों पर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना जरूरी है।

इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, सासंद टिहरी माला राज्यलक्ष्मी शाह, विधायक धन सिंह नेगी, विजय सिंह पंवार, जिला पंचायत अध्यक्ष टिहरी सोना सजवाण, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रणव खुल्लर, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, एमडी जीएमवीएन ज्योती खैरवाल, जिलाधिकारी टिहरी सोनिका उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close