Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

अपना नाम सूरज तक पहुंचाने के लिए आगे आए 11.3 लाख लोग

सूर्य के बेहद करीब पहुंचेगा पार्कर यान

नासा ने अपना पार्कर यान को पहली बार सूरज के बेहद करीब भेजने की तैयारी रहा है। यह यान अपने सात साल लंबे अभियान के दौरान पार्कर सोलर प्रोब नामक यह यान 24 बार सूर्य के वायुमंडल के करीब से गुजरेगा। अभी तक कोई भी अन्य यान सूर्य के इतने करीब नहीं गया है।

पार्कर प्रोजेक्ट से जुड़े वैज्ञानिक निकोल फॉक्स ने बताया, ” इस अभियान से हम अपने सबसे नज़दीकी तारे के बारे में कई बातें जान पाएंगे। किसी अंतरिक्ष यान का यह अब तक का सबसे कठिन अभियान है। इसके साथ उन लाखों लोगों के नाम भेजे जा रहे हैं,जो इस अभियान का उत्साहवर्द्धन कर रहे हैं।”

पार्कर, अब तक का सूर्य के सबसे करीब पहुंचने वाला यान होगा। (फोटो – नासा)

पार्कर सोलर यान सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। इसकी मदद से जुटाए गए डाटा से सूर्य पर होने वाले विस्फोटों का पता लगाने में मदद मिलेगी। इस अभियान का नाम सोलर विंड (सौर पवन) की खोज करने वाले महान वैज्ञानिक पार्कर के नाम पर रखा गया है। नासा का यह पहला अभियान है, जिसका नाम किसी जीवित व्यक्ति के ऊपर रखा गया है।

मेमोरी कार्ड के ज़रिए यान से सूरज के करीब भेजे जाएंगे लोगों के नाम।  ( फोटो – नासा)

” हमने इस प्रोजेक्ट में सूर्य के करीब अपना नाम भेजने के लिए उत्सुक लोगों से नाम मांगे थे। इसमें 11.3 लाख लोगों ने अपना नाम भेजा है। इसमें एक मेमोरी कार्ड में संग्रह कर 18 मई को यान में लगा दिया गया है।” निकोल फॉक्स ने आगे बताया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close