Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयउत्तराखंड

NASA ने चेताया, भयंकर जल संकट के साए में है भारत

भारत के उत्तरी और पूर्वी इलाकों में हालत गंभीर

नासा और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर की रिपोर्ट में भारत को बड़ी चेतावनी दी गई है। रिपोर्ट में यह साफ कहा गा है कि भारत में पानी का संकट गहराता जा रहा है।

नासा की रिपोर्ट मे यह बताया गया है कि भारत के उत्तरी और पूर्वी इलाकों में लगातार फ्रेश वॉटर कम हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर भारत में गेहूं और धान जैसी फसलों की सिंचाई के लिए काफी मात्रा में पानी का इस्तेमाल किया जाता है। जो पानी के घटने की एक मुख्य वजह है। भारत के अलावा पश्चिम एशिया के देश, कैलिफोर्निया और ऑस्ट्रेलिया भी उन जगहों में शामिल है, जहां पानी का संकट पैदा हो सकता है।

नासा बीते कई वर्षों से अंतरिक्ष में भेजी गई सैटेलाइट्स के ज़रिए दुनियाभर में जल संकट से जूझ रही जगहों की तस्वीरें ली हैं, जिसमें भारत भी शामिल है। तस्वीरें देखने पर पता चला कि भारत के उत्तरी और पूर्वी इलाकों में लगातार पानी की समस्या लगातार बढ़ रही है।

नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के मैट रॉडेल ने कहा कि यह पहली बार है, जब हमने कई सैटेलाइट से ये जानने के लिए तस्वीरें ली कि दुनिया में पानी कैसे कम हो रहा है। नासा की ये रिपोर्ट हमें आगाह करती है कि अगर जल संसाधनों का बड़ी मात्रा में यूं ही दोहन होता रहा तो, वो दिन दूर नहीं है जब आबादी बूंद-बूंद पानी को तरसेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close