Main Slideराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री ने किया एशिया की सबसे लंबी टनल के काम का उद्घाटन

सबसे लंबी सुरंग जोजिला टनल के कार्य की हुई शुरूआत

लेह-लद्दाख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सबसे लंबी सुरंग जोजिला टनल के कार्य का उद्घाटन किया और कुशक बकुला रिनपोछे के जन्म शताब्दी उत्सव के समापन कार्यक्रम में शिरकत की।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ” यह क्षेत्र मेरे लिए नया नहीं है। लेह की धरती पर शायद ही कभी इतना बड़ा कार्यक्रम हुआ हो, संत पुरुष कुशक बकुला रिनपोछे जी के प्रति कितनी श्रद्धा है, इसका ये उदाहरण है। कुशक बकुला रिनपोछे जी का एक दर्शन था और जीवन भर उसे साकार करने के लिए जुटे रहे।” उन्होंने आगे कहा कि मैं देश का पहला पीएम था जिसको मंगोलिया जाने का अवसर मिला। मंगोलिया में बालक से लेकर बुजुर्ग तक को कुशक बकुला रिनपोछे जी के बारे में पता है।

लेह पहुंचे प्रधानमंत्री का हुआ जमकर स्वागत।

पीएम ने कहा कि कुशक बकुला रिनपोछे जी ने दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिये थे। मुझे रिनपोछे जी को श्रद्धांजलि देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। आज मुझे जम्मू-कश्मीर के तीनों भू-भाग पर जाने का अवसर मिला है। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर विकास को तेज़ी से आगे बढ़ा रहे हैं। आज 25 हज़ार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का शिलान्यास या लोकार्पण होगा। यह सबूत है कि विकास के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं।

”जोजिला टनल अपने आप में अभूतपूर्व है।14.20 किलोमीटर लंबाई वाली इस टनल को एशिया की सबसे लंबी टनल कहा जा रहा है। इसकी लागत 6,809 करोड़ रुपए है। मैंने कई सुझाव दिये हैं। अब 12 महीने कनेक्टिविटी रहेगी। यह बड़ा काम है, भारत सरकार ने 80 हज़ार करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। इससे विकास को गति मिलेगी।” पीएम ने आगे कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close