Main Slideउत्तराखंडस्वास्थ्य

हाईटेक सुविधाओं से लैस होंगे उत्तराखंड के आयुर्वेदिक अस्पताल

आयुष चिकित्सकों के ज़ारिए स्कूलों में बच्चों का किया जाएगा हेल्थ चेकअप

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित राज्य आयुष मिशन सोसाइटी की बैठक में 35.63 करोड़ रुपए की वार्षिक कार्य योजना को मंज़ूरी दी गई है।
शुक्रवार को सचिवालय में राज्य आयुष मिशन की आयोजित बैठक में मुख्य सचिव ने उत्तराखंड में उपलब्ध जड़ी बूटियो और अन्य औषधीय पौधों का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करने पर ज़ोर दिया। बैठक में इस बात की चर्चा की गई कि इस धनराशि से आयुर्वेद, होम्योपैथिक औषधियों की खरीद की जाएगी। इसके अलाव आयुष चिकित्सकों के ज़ारिए स्कूलों में बच्चों का हेल्थ चेकअप किया जाएगा। जगह-जगह कैम्प लगाकर आयुष विद्या और आयुर्वेद के सिद्धांतों के अनुसार शरीर की रक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके लिए आशा और एएनएम को ट्रेनिंग दी जाएगी।
आयुष रिसर्च को आगे बढ़ाने के लिए चरक आयुर्वेदिक रीसर्च सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसके साथ ही आयुर्वेद विश्वविद्यालय में योगा और नेचुरोपैथी इंस्टिट्यूट की स्थापना की जाएगी। ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेदिक फार्मेसी और स्टेट ड्रग टेस्टिंग लैब को सुदृढ़ किया जाएगा।
राज्य के आठ बड़े आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में दैनिक योग और वैलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे। उत्तराखंड विश्वविद्यालय के सहयोग से विशेषज्ञों के माध्यम से चिकित्सालयों में टेली मेडिसिन सुविधा प्रदान की जाएगी।
बैठक में सचिव आयुष आर के सुधांशु, सचिव नियोजन रंजीत सिन्हा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close