Main Slideउत्तराखंडराष्ट्रीय

मुंबई में बजा उत्तराखंड की खूबसूरती का डंका, बेहतरीन शूटिंग माहौल के लिए उत्तराखंड की हुई तारीफ

फिल्म निर्माता/निर्देशक रमेश सिप्पी ने उत्तराखंड में शूटिंग को निखारने के लिए दिए गए कई सुझाव

मुंबई में आयोजित ‘ग्लोबल एग्जीबिशन आॅन सर्विसेज’ में उत्तराखंड की खूबसूरती की जम कर तारीफ हुई। भारत में सबसे कारगर फिल्मों की शूटिंग के लोकेशन प्रदान करने के लिए बॉलीवुड निर्माता/निर्देशक रमेश सिप्पी ने उत्तराखंड की तारीफ की है।

प्रदर्शनी में उत्तराखंड के पवेलियन में फिल्म निर्माता/निर्देशक रमेश सिप्पी को आमंत्रित किया गया। सचिव सूचना/महानिदेशक डाॅ.पंकज कुमार पांडेय और उप निदेशक सूचना केएस चैहान ने उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग की सम्भावनाओं के संबंध में फिल्म निर्माता/निर्देशक सिप्पी के साथ चर्चा की।

फिल्म निर्माता/निर्देशक रमेश सिप्पी ने कहा,” उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग की अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य में फिल्मों की शूटिंग करने के लिए पिछले दो वर्षों से बहुत अच्छा माहौल बना हुआ है। उसी के कारण इस बार ज्यूरी द्वारा उत्तराखंड राज्य को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अन्तर्गत सर्वोत्तम फिल्म अनुकूल प्रदेश का पुरस्कार भी मिला है।”

रमेश सिप्पी ने उत्तराखंड की टीम से चर्चा करते हुए यह सुझाव दिया कि उत्तराखंड में फिल्म निर्माताओं को समय-समय पर आमंत्रित किया जाएं और छोटे-छोटे फिल्म फेस्टिवल आयोजित किए जाएं। इसके साथ ही शूटिंग के लिए नए डेस्टीनेशन चिंहित किए जाएं।”

उत्तराखंड में  एक वर्ष में बडे फिल्म निर्माताओं की फिल्में शूट की गई हैं। एक वर्ष में लगभग 50 से अधिक फिल्मों/धारावाहिकों की शूटिंग उत्तराखंड में हुई है।

” फिल्मों में प्रयोग होने वाले कैमरे इंस्ट्रूमेन्ट, टैक्निशियन, लाईटमैन के साथ ही दूसरे आर्टिस्ट अगर उत्तराखंड में ही फिल्म निर्माताओं को प्राप्त हो जाते हैं, तो यह बहुत ही उपयोगी होगा। नए शूटिंग लोकेशन चिंहित कर वहां पर कई प्रकार की आवश्यक सुविधाओं को विकसित किया जाए।” सिप्पी ने बताया।

उत्तराखंड के सचिव/महानिदेशक सूचना डाॅ.पंकज कुमार पांडेय ने यह बताया कि वर्ष 2015 से अब तक लगभग 100 से अधिक फिल्म निर्माताओं द्वारा फीचर फिल्म, टी.वी.सीरियल, डाक्यूमेंट्री, वीडियो एलबम की शूटिंग राज्य में की गई है, जिन्हें उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद द्वारा सिंगल विडों के माध्यम से सात दिन से भी कम समय के भीतर शूटिंग के लिए अनुमति दी गई है।”

बैठक में राष्ट्रीय फिल्म विकास काॅरपोरेशन की निदेशक एनजे शेख ने सुझाव दिया कि उत्तराखंड राज्य में फिल्मों की शूटिंग लोकेशन की जानकारी प्रदान करने के लिए देश व विदेश में आयोजित होने वाले विभिन्न फिल्म समारोह में भागीदारी कर प्रचारित/प्रसारित किया जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close