Main Slideउत्तराखंड

केदारनाथ धाम पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का टूटा रिकॉर्ड

मात्र 16 दिनों के भीतर ही डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा के दर्शन

केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी और तूफान के बावजूद श्रद्धालुओं की भीड़ कम नहीं हो रही है। हालत यह है कि बाबा केदारनाथ के भक्तों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

वर्ष 2013 में आई प्राकृतिक आपदा के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब केदरनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। 29 अप्रैल से अब तक सिर्फ 16 दिनों से अंदर ही डेढ़ लाख से ज़्यादा श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए धाम आ चुके हैं। इस पूरे सीजन में लोगों की भीड़ को देखते हुए दर्शन के लिए आ रहे लोगों का आंकड़ा 10 लाख के पार जा सकता है। बाबा केदारनाथ में 16 दिन के भीतर की 1.6 लाख से श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। 29 अप्रैल को ही 25,073 श्रद्धालुओं ने धाम आकर बाबा के दर्शन किए थे।

बर्फबारी के बाद पिछले पांच दिनों से हुआ है मौसम में सुधार।

इससे पहले आठ मई को बर्फबारी होने से यात्रा प्रभावित हुई थी। इसके बावजूद इस दिन 3,085 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मंदिर पर इक्ट्ठा हुए थे। फिर नौ मई को मौसम में सुधार होने पर यात्रा ने फिर रफ्तार पकड़ ली। बीते पांच दिनों से तो यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है।

केदारनाथ यात्रा में यह पहली बार है कि, जब 16 दिन के भीतर ही डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए हैं। साल 2017 में धाम में डेढ़ लाख का आंकड़ा 29 दिन में पूरा हुआ था। वहीं 2016 में यह आंकड़ा पार करने में दो महीने लग गए थे।

Tags
Show More

Related Articles

Close