Main Slideउत्तर प्रदेश

बोर्ड परीक्षाओं में छाए CMS के होनहार, प्रथम तीन स्थान हासिल कर रचा इतिहास

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने इस वर्ष की आईएससी एवं आईसीएसई बोर्ड परीक्षाओं में पिछले सभी रिकार्डों को ध्वस्त करते हुए एक नया रिकार्ड कायम किया है और राष्ट्रीय स्तर पर अपने मेधात्व का परचम लहराया है।

आई.एस.सी. (कक्षा-12) की परीक्षा में सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की राधिका चन्द्रा व समन वहीद एवं सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के साक्षी प्रद्युम्न ने 99.50 प्रतिशत अंक अर्जित कर, तीनों छात्रों ने सम्पूर्ण भारत में टाॅप किया है जबकि सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की संजीवनी हाजरा एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की मानसी आचार्य, दोनों छात्राओं ने 99.25 प्रतिशत अंक अर्जित कर राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान अर्जित किया है।

इसके अलावा, सी.एम.एस. के 9 छात्रों (महानगर कैम्पस की मुस्कान टंडन, इब्राहिम कमाल, सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस के शाश्वत कुमार, सी.एम.एस. गोमती नगर प्रथम कैम्पस के आशुतोष सिंघल व स्वस्ति आर्य, सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के सौम्य शिखर मिश्रा व उत्कर्ष निगम, सी.एम.एस. चैक कैम्पस की भाग्यश्री एवं सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस के श्रेष्ठ गुप्ता) ने 99 प्रतिशत अंक अर्जित कर देश भर में तृतीय स्थान अर्जित किया है।

इसी प्रकार, आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की परीक्षा में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की श्रेया भगत ने 98.80 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रदेश में प्रथम स्थान एवं सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस की खुशी वर्मा ने 98.60 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में द्वितीय स्थान अर्जित किया है। इसके अलावा, सी.एम.एस. के तीन छात्रों – अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की मीमांश रंजन व अनुष्का सिंह एवं सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस की कोमल हसवानी ने 98.20 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रदेश में तीसरा स्थान अर्जित कर कीर्तिमान स्थापित किया है।

आई.एस.सी. (कक्षा-12) की बोर्ड परीक्षा में सी.एम.एस. से कुल 2682 छात्र परीक्षा में बैठे, जिसमें से 1059 छात्रों (लगभग 40 प्रतिशत) छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं,  362 छात्रों (13.5 प्रतिशत) ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं। इसी प्रकार आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की बोर्ड परीक्षा में सी.एम.एस. से कुल 3117 छात्र परीक्षा में बैठे, जिसमें से 1204 छात्रों (लगभग 39 प्रतिशत) ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं,  इसके साथ ही 313 छात्रों (लगभग 10 प्रतिशत) ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं।

संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी ने जताया हर्ष

सीएमएस के संस्थापक डा. जगदीश गांधी ने इस उपलब्धि पर कहा कि आईएससी और आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के इन परिणामों से हम अत्यन्त हर्षित हैं। आई.एस.सी. (कक्षा-12) की परीक्षा में पूरे देश में प्रथम स्थान अर्जित करने वाले सात छात्रों में से लखनऊ के तीन छात्र हैं और ये तीनों छात्र सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के होने से लखनऊ का नाम देश के शैक्षिक मानचित्र पर अंकित हो गया है। आई.एस.सी.-2018 की परीक्षा में देश भर में प्रथम तीनों स्थान पर सी.एम.एस. के ही 14 छात्र हैं। हमें विशेष हर्ष है कि ये छात्र शैक्षिक उत्कृष्टता के साथ ही संगीत, खेल, वाद-विवाद या समाज सेवा इत्यादि किसी भी पाठ्यक्रमेतर प्रतियोगिताओं में भाग लेने से पीछे नहीं रहे।

सीएमएस के संस्थापक डा. जगदीश गांधी

डा. गांधी ने कहा है कि आई.एस.सी. (कक्षा-12) की राष्ट्रीय मेरिट सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले तीनों छात्रों को मंगलवार यानी 15 मई को सीएमएस गोमती नगर द्वितीय कैम्पस ऑडिटोरियम में आयोजित हो रहे मेधावी छात्र सम्मान समारोह में एक-एक लाख रुपये के नगद पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close