Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

जमकर लगाएं ठहाके और घटाएं वजन, हंसने के ये लाभ आप नहीं जानते होंगे

नई दिल्ली। हंसने के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हंसने के हम आपको कुछ ऐसे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ आपको बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते।

एक अध्ययन से पता चला है कि हंसी दिल के लिए भी अच्छी है क्योंकि इससे रक्तचाप यानी ब्‍लड प्रेशर कम रहता है। बीपी कम रहने से स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी कम हो जाता है।

ये जानकर हैरानी होगी की हंसी आपको वजन कम करने और पेट पर जमा फैट कम करने में भी मदद कर सकती है। तथ्य यह है कि जैसे ही आप हंसते हैं, आपके पेट में मांसपेशियों का विस्तार और संकुचन पूरी तरह से होता है, जो एक्सरसाईज करने जैसा होता है। एक अध्ययन से पता चला है कि हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए हँसने से व्यक्ति को 40 कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है।

हंसने से शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। इसका मतलब है कि हंसी प्राकृतिक रूप से आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करती है।

अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से हंसने वाले लोगों की टी-कोशिकाओं के स्तर में वृद्धि होती है, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। शोध के बाद कहा गया है कि हंसी उम्र बढ़ाने में भी कारगर है। एक अध्ययन के मुताबिक अच्छे सेंस ऑफ ह्यूमर वाली महिलाएं खासतौर पर जिन्‍हें हृदय रोग और संक्रमण की शिकायत रहती हैं, वे लम्‍बे समय तक जीवित रहती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Close