Main Slideउत्तर प्रदेश

मिसाल–बेमिसाल : बच्‍चों पर खतरा मंडराया तो मां ने 10 फीट लम्बा अजगर पकड़ा

मेरठ। मवाना क्षेत्र के सीना गांव में सईदा नाम की एक महिला ने बहादुरी की नई इबारत लिखकर पुरुषों को सोचने पर मजबूर पर दिया है। सईदा खातून ने अपने छोटे बच्‍चों की खातिर 10 फीट लंबा अजगर पकड़ लिया।

सईदा ने अपने छोटे बच्चों को दहशत में देखा तो वो अपनी जान की परवाह किए बिना ही अजगर से भि‍ड़ गई। उसने अजगर को पहले खेत में पटका और फिर उसे बोरे में बंद कर लिया। घटना के बाद से पूरे गांव में उसकी हिम्‍मत और बहादुरी की तारीफ हो रही है।

दरअसल, गांव सीना में सईदा के घर के पास पिछले दो–तीन महीनों से अजगर ने अपना डेरा डाल रखा था। यह अजगर 10 फीट लम्‍बा था। इसकी शिकायत महिला ने कई बार विभागीय अधिकारियों से भी की थी, लेकिन इस बारे में कोई कार्रवाई नहीं की गई। आखिरकार अपने बच्चों को दहशत में देख महिला को यह कदम खुद उठाना पड़ गया।

गुरुवार को घर की छत से बच्चों ने जब फिर अजगर देखा तो उन्होंने सईदा को बताया। जिस पर सईदा और उसके परिवारवालों ने वन विभाग को अजगर के होने की जानकारी दी। लेकिन घंटों गुजर जाने के बाद भी वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची। इसी बीच वहां पर ग्रामीणों की भीड़ लगनी शुरू हो गई, जिस पर सईदा ने खुद ही अजगर को पकड़ने की ठान ली।

अजगर पकड़ने के लिए महिला एक बड़ा बोरा लेकर परिवार के सदस्यों के साथ घर के पीछे पहुंच गई। कई घंटों की मशक्कत के बाद अजगर को पूंछ से पकड़कर उसे बिल से बाहर निकाला और बोरे में बंद कर दिया।

सईदा की इस बहादुरी को देखकर गांव वालों ने ‘सीना की शेरनी’ कहते हुए उसकी बहादुरी की खूब प्रशंसा की। वहीं, अजगर के पकड़े जाने के बाद वन विभाग की टीम ने पहुंचकर बोरे में बंद अजगर को अपने कब्जे में ले लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close