Main Slideउत्तराखंडव्यापार

पर्यटन,फूड प्रोसेसिंग और हॉस्पिटैलिटी जैसे क्षेत्रों को बेहतर करने के लिए होगी उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट

समिट से पहले किया जाएगा आयुर्वेद, हर्बल, ऐरोमेटिक और आयुष कॉन्क्लेव का आयोजन

उत्तराखंड सरकार ने अक्टूबर में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन करने का फैसला लिया है। इस दो दिवसीय समिट के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाएगा। इन्वेस्टर्स समिट से पहले चार मिनी कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा।

मंगलवार को सचिवालय में उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट 2018 की बैठक में यह निर्णय मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने लिया। बैठक में यह तय किया गया कि टिहरी, उधमसिंह नगर, नैनीताल और हरिद्वार में मीट से पहले मिनी कॉन्क्लेव आयोजित किया जाएगा। टिहरी में वैलनेस और पर्यटन कॉन्क्लेव, उधमसिंह नगर में खाद्य प्रसंस्करण और ऑटो, नैनीताल में फिल्म शूटिंग एवं पर्यटन और हरिद्वार में आयुर्वेद, हर्बल, ऐरोमेटिक और आयुष कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा।

उत्तराखंड में मौजूद पूंजी निवेश के बारे में बंगलुरु, हैदराबाद, मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता आदि प्रमुख स्थानों पर रोड शो किया जाएगा। इसके लिए निवेश के अनुकूल 12 क्षेत्रों को चुना गया गया है। इनमें प्रमुख रूप से खाद्य प्रसंस्करण, वानिकी, फ्लोरीकल्चर, पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी, वेलनेस और आयुष, ऑटोमोबाइल और कॉम्पोनेन्ट, फर्मा, सेरीकल्चर और नेचुरल फाइबर, आईटी, हर्बल और एरोमेटिक उत्पाद, रिन्यूबल एनर्जी, फिल्म शूटिंग और बायो टेक्नोलॉजी को दिखाया जाएगा। इन्वेस्टर्स मीट का मुख्य आयोजन देहरादून के अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम रायपुर में किया जाएगा। यहां पर उपलब्ध औद्योगिक इकाई स्थापित करने की सुविधाओं की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

बैठक में प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव आईटी आरके सुधांशु, सचिव ऊर्जा राधिका झा, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, एमडी सिडकुल सौजन्या, निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल, सीआइआइ के पंकज गुप्ता, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखड के विनय गोयल शामिल हुए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close