Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

धूल भरी आंधी से हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां, रखें अपना ख़्याल

भारत में कई हिस्सों में धूल भरा तूफान आने की मौसम विभाग ने दी है चेतावनी

मौसम विभाग ने भारत के कई हिस्सों में धूल भरी तेज़ आधी आने का अलर्ट जारी किया है। हाल ही में राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में करीब 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज़ आंधी चली थी। इस आंधी में लोगों को कई परेशानियां भी उठानी पड़ी। धूल  भरे तूफान के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं की धूल भरी आंधी से आपको कैसी कैसी हेल्थ प्रॉबलम्स हो सकती है।

हो सकती है बुखार की परेशानी

धूल भरी आंधी में रहने से आपको बुखार आ सकता है। इसके अलावा आपकी आखों में जलन भी हो सकती है। छींकों का आना और गले में खराश जैसी परेशानी भी हो सकती है। अगर ऐसे लक्षण दिखें, तो तुरंत समय न बर्बाद करते हुए डॉक्टर के पास जाइए।

अस्‍थमा होने का बड़ा कारण बन सकती है धूल

ज़्यादा समय तक धूल में रहने से अस्‍थमा की परेशानी भी हो सकती है। धूल के छोटे कण से व्यक्ति को अस्‍थमा का अटैक पड़ने की संभावना रहती है। यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।

तेज़ आंधी आने पर बच्चों का रखें सबसे अधिक ख्याल। बच्चों को सबसे पहले होती है खांसी और आंख में जलन की शिकायत।

शरीर के खुले हिस्सों में हो सकती है खुजली

धूल भरी आंधी में रहने से आपको एक्जिमा और खुलजी हो की शिकायत हो सकती है। इससे शरीर की त्वचा लाल पड़ सकती है और उस हिस्से में खुजली बढ़ सकती है।

धूल भरे माहौल में रहने पर हो सकती हैं कई तरह की एलर्जी

धूल भरी आंधी में फंस जाने में यह देखा गया है कि लोगों को सांस लेने में तकलीफ, जुकाम की शिकायत, आंखों से पानी बहना और आंखें लाल हो जाना जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें आंधी आने पर घर से बाहर न निकलें। आंधी में फंस जाने से चेहरे पर रुमाल या फिर कोई कपड़ा बांद लें। चश्मा ज़रूर लगाएं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Close