Main Slideप्रदेश

पहला बड़ा मंगल आज, हनुमान मंदिरों में गूंज रहा ‘लाल लंगोटे वाले की जय’

लखनऊ।  आज यानी मंगलवार से ज्येष्ठ का महीना शुरू हो चुका है, जो 28 जून तक रहेगा। इस साल ज्येष्ठ के महीने में बेहद शुभ संयोग बन रहा है। इस महीने का आरंभ मंगलवार को हुआ है। महीने में मलमास लगने की वजह से दिन बढ़ गए हैं। इसलिए ज्येष्ठ महीने में कुल नौ मंगलवार पड़ेंगे। इस महीने में 15 मई को भौमवती अमावस्या लगेगा। इससे पहली मई को पड़ने वाले मंगलवार का महत्व हनुमान भक्‍तों के लिए और बढ़ गया है।

माना जाता है कि भगवान श्रीराम से हनुमान जी की पहली मुलाकात ज्‍येष्‍ठ माह के मंगल के दिन ही हुई थी। इसीलिए बड़ा मंगल मनाया जाता है और इसीलिए ज्‍येष्‍ठ माह में पड़ने वाले सभी बड़े मंगलों का बड़ा महत्‍व है।

एक मई को पड़ने वाले पहले बड़े मंगलवार को लेकर शहर के हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ नजर आने लगी है। मंदिर में हनुमान के जयकारे लगाए जा रहे हैं। भंडारे और शरबत के लिए जगह-जगह पंडाल लगाए गए हैं।

यूपी की राजधानी लखनऊ के अलीगंज स्थित पुराने हनुमान मंदिर की बात करें तो यहां आसपास साफ-सफाई के साथ ही सड़क का भी रखरखाव करवाया गया है। नये हनुमान मंदिर में भक्तों के लिए नया गेट भी शुरू किया गया।
गौरतलब है कि हर चार साल बाद ज्येष्ठ माह में नौ बड़े मंगल पड़ते हैं। इस साल की बात करें तो 1 मई, 8 मई, 15 मई, 22 मई, 29 मई, 5 जून, 12 जून, 19 जून और 26 जून को मिलाकर 9 बड़े मंगल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close