Main Slide

शीतकालीन प्रवास के बाद केदारघाटी के लिए रवाना हुई बाबा केदारनाथ की डोली

गांवों में भक्तों ने किया डोली का स्वागत, सेना का बैंड भी हुआ शामिल

चारधाम यात्रा अब अपने मुख्य केंद्र की तरफ पहुंच रही है। इसके साथ ही उत्तराखंड में छह महीने के प्रवास के बाद केदारनाथ बाबा की उत्सव डोली केदारनाथ धाम के लिए रवाना हो गई। यह डोली 28 अप्रैल को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इसका हिस्सा बनने जा रहा हैं।

चारधाम यात्रा की शुरूआत 18 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ हुई थी। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अनुसार कपाट खुलने की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। कपाट खुलने वाले दिन केदारनाथ धाम को पांच कुंटल  फूलों से सजा दिया जाएगा।

डोली की रवानगी के मौके पर उपस्थित रहें सैकड़ों श्रद्धालु।

आपको बता दें कि बाबा केदारनाथ अपने शीतकालीन प्रवास में ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में रहते हैं। जब वो केदारघाटी जाते हैं, तो उनकी उत्सव डोली की विदाई की तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं।

डोली की रवानगी के मौके पर सैकड़ों श्रद्धालुओं की उपस्थित थे, इस मौके पर सेना के बैंड की धुन के साथ ठीक 10 बजे उत्सव डोली अपने प्रथम पड़ाव फाटा के लिए रवाना हुई। डोली के दर्शन के लिए रास्ते पर पड़ने वाले गांवों में बाबा के भक्तों ने यात्रा का स्वागत किया। फाटा में रात्रि विश्राम के बाद डोली 27 अप्रैल को गौरीकुंड और 28 अप्रैल को केदारनाथ धाम पहुंचेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close