Main Slideउत्तराखंड

अब उड़नखटोले से करिए देहरादून से मसूरी की सैर

देहरादून से मसूरी मार्ग के बीच लगने वाले जाम से मिलेगा छुटकारा 

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। अब दो साल के अंदर देहरादून से मसूरी तक का रोप-वे तैयार किया जाएगा। इस सुविधा की मदद से न सिर्फ पर्यटकों को फायदा मिलेगा बल्कि पहाड़ी गांवों में रहने वाले लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा।

रोप-वे तैयार करने की योजना में पर्यटन विभाग, उत्तराखंड की तरफ से चार सौ करोड़ की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है। रोप-वे सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। यह रोप-वे करीब साढ़े पांच किलोमीटर लंबा होगा। इस सुविधा की मदद से देहरादून से मसूरी तक पहुंचने में सिर्फ 15 से 20 मिनट का वक्त लगेगा। मौजूदा समय में देहरादून से मसूरी के लाइब्रेरी चौक तक इस रोप-वे को तैयार किया जा रहा है। इस सुविधा में एक बार में उड़नखटोले पर 10 व्यक्ति तक बैठ सकेंगे।

एक बार में उड़नखटोले पर बैठ सकेंगे 10 यात्री। ( फोटो – प्रतीकात्मक)

इस सुविधा को जल्द से जल्द जनता के लिए सक्रिय करने के लिए पर्यटन विभाग, उत्तराखंड  ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की मदद से ग्रांट की मांग की है। इस योजना के लिए जमीन चिह्नीकरण का काम किया जा रहा है। मई तक निविदा प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है।

हसीन वादियों के बीचोबीच देखें सुंदर नज़ारे, नहीं मिलेगा ट्रैफिक जाम

अभी तक देहरादून से मसूरी के रास्ते पर पर्यटकों को अक्सर जाम से जूझना पड़ता है। बर्फबारी के समय यह परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में इस रोप-वे के तैयार हो जाने के बाद जाम की परेशानियां कम हो जाएंगी। इस योजना में देहरादून से लेकर मसूरी तक सुपर सॉलिड टावर- पिलरों का निर्माण किया जाना है। इन पिलर के पास लोगों के लिए वाहन पार्किंग की सुविधा भी दी जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close