Main Slide

इस मशीन का बस 1 बटन दबाते ही इंसान को मिलेगी इच्‍छामृत्‍यु  

इस दुनिया में एक ऐसी भी मशीन है जो सिर्फ 1 बटन दबाते ही मरने की अनुमति देती है। जी हां, चौंक गए न आप! पर ये एकदम सच है। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई इच्छामृत्यु कार्यकर्ता Philip Nitschke और डच डिज़ाइनर Alexander Bannink ने ‘Sarcophagus’ नामक एक 3D-प्रिंटेड मशीन बनाई है। ये मशीन एक बटन दबाते ही इंसान की जान लेने में सक्षम है। इसे उन्होंने ‘Sarco’ नाम दिया है।

महज अपनी मर्जी से एक बटन दबाते ही इंसान को मौत के घाट उतारने वाली इस विवादास्पद मशीन का अनावरण बीते शनिवार को एमस्‍टर्डम फ्युनरल शो के दौरान किया गया था। वहां कई ऐसे लोग भी आए थे, जो इच्छामृत्यु चाहते थे।

इस दौरान Philip ने कहा कि ‘जो व्यक्ति इच्छामृत्यु चाहता है उसे एक कैप्सूलनुमा पॉड में बैठना होगा। फिर एक बटन दबाते ही उस पॉड में नाइट्रोजन भर जाएगी। थोड़ी देर तक व्यक्ति को चक्कर आना शुरू हो जाएंगे और वो बेहोश होकर वो मर जायेगा।

Philip का कहना है कि, ‘मैं उनलोगों की मदद करना चाहता हूँ, जो अपनी जिंदगी से तंग आ चुके है। उन्होंने कहा- एक इंसान अपनी जिंदगी को ट्रेन के सामने आकर खत्म करे। इससे बेहतर है कि वह एक बटन दबाकर हमेशा के लिए चैन की नींद सो जाए।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close