Main Slide

सांप ने 150 बार काटा इन दो जनों को, फिर खुला चौंकाने वाला रहस्य

सांपों और इंसान के बीच क्‍या कोई रिश्ता हो सकता है? क्या वाकई नागमणि होते हैं? नाग–नागिन और सांपों को केंद्र में रखकर बनाई जा चुकी बॉलीवुड की फि‍ल्‍मों की रोशनी में मन में ऐसे सवालों का उठना सहज ही है। इसका क्‍या कारण है कि सांप दिल्‍ली के रहने वाले इंदर सिंह और कलादेवी पर ही बार–बार क्‍यों हमले करते हैं। क्या रंजीत सिंह के पास वाकई में कोई नागमणि में है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि सांप इस वजह से उन पर हमला
करते हैं।

जानकार बताते हैं कि सांप के बारे में ये बड़ी गलतफहमी है कि सांप अपनी याददाश्त के बल पर या यूं कहे कि बदला लेने की नीयत से एक आदमी को बार-बार काटता है। सांपों में दिमाग तो होता है, लेकिन याददाश्त इतनी नहीं होती कि वो किसी इंसान की तस्वीर को याद रख सकें।

सांप बार-बार केवल इंदर सिंह ठाकुर और कलादेवी को ही क्यों काटता है, इसका कोई मेडिकल या वैज्ञानिक कारण नहीं है। ये सिर्फ इत्तेफाक हो सकता है।

रंजीत सिंह का दावा है कि उनके पास 100 साल पुराने सांप से मिली नागमणि है। दावा तो ये भी है कि 300 साल पुराने सांप से मिली नागमणि बेहद चमकदार और शक्तिशाली होती है, जबकि विज्ञान के मुताबिक आमतौर पर एक सांप की औसत उम्र नौ से 10 साल होती है।

अब बारी थी नागमणि के दावे का सच जानने की। रंजीत सिंह का दावा है कि उनके पास 100 साल पुराने सांप से मिली नागमणि है। दावा ये भी है कि 300 साल पुराने सांप से मिली नागमणि बेहद चमकदार और शक्तिशाली होती है, जबकि विज्ञान के मुताबिक आमतौर पर एक सांप की औसत उम्र 9 से 10 साल ही मानी गई है।

कुछ प्रजातियों के सांप 50 साल तक भी ज़िंदा रह सकते हैं। मतलब 100 साल या 300 साल पुराने सांप का दावा सिर्फ एक किवदंति भर है।

विशेषज्ञों की मानें तो सांपों में नागमणि जैसी कोई चीज नहीं पाई जाती। रही बात नागमणि से सांप का ज़हर निकालने की, तो इन कहानियों की सचाई भरोसे लायक नहीं हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close