Home / अद्धयात्म / आठवें थियेटर ओलंपिक्स की शुरुआत 17 फरवरी से

आठवें थियेटर ओलंपिक्स की शुरुआत 17 फरवरी से

नई दिल्ली, 13 फरवरी (आईएएनएस)| भारत पहली बार दुनिया के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय थियेटर महोत्सव की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

इस आठवें थियेटर ओलंपिक्स के दौरान पूरे देश में नाट्य प्रस्तुतियों की श्रृंखला में 30 देश भाग लेंगे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 51 दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन 17 फरवरी 2018 की शाम 6:30 बजे लाल किले से करेंगे। इस भव्य आयोजन के अंतर्गत 17 भारतीय शहरों में 450 शो, 600 एंबिएंस प्रस्तुतियां और 250 यूथ फोरम शो किए जाएंगे, जिनमें पूरी दुनिया के 25,000 कलाकार शामिल होंगे। 8 अप्रैल 2018 को मुंबई के ‘गेट वे ऑफ इंडिया’ पर एक समारोह के साथ इसका समापन होगा।

इस महोत्सव का आयोजन भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के स्वायत्तशासी संस्थान ‘राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय’ के तत्वावधान में किया जा रहा है। इसका विषय ‘फ्लैग ऑफ फ्रेंडशिप’ रखा गया है जिसका लक्ष्य रंगमंच की कला के माध्यम से सरहदों को जोड़ना और विभिन्न संस्कृतियों, मतों और विचारधाराओं के लोगों को साथ लाना है।

यह आयोजन नाटकों, प्रतिभागियों और प्रदर्शनों के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय रंगमंच महोत्सव है। इस महोत्सव के दौरान अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, पटना, तिरुवनंतपुरम और वाराणसी में नाटकों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ब्राजील, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इजराइल, इटली, जापान, नेपाल, रूस, श्रीलंका, दक्षिण कोरिया, युनाइटेड किंगडम और अमेरिका समेत 30 देशों के प्रतिभागी रंगमंच पर अपनी श्रेष्ठता का प्रदर्शन करेंगे।

महोत्सव में आमंत्रित अतिथियों में थियोडोरोस टेरजोपोलोस (चेयरमैन, थियेटर ओलंपिक अंतर्राष्ट्रीय समिति, ग्रीस) और विभिन्न देशों के थियेटर दिग्गजों के अलावा भारतीय रंगमंच की हस्तियों में रतन थियाम, एलेक पद्मसी, रुद्रप्रसाद सेनगुप्ता, एमके रैना, राज बिसारिया, बंसी कौल, प्रो. त्रिपुरारी शर्मा, माया राव और सौमित्र चटर्जी जैसे लोग आएंगे।

आयोजन में शबाना आजमी, परेश रावल, मनोज जोशी, हिमानी शिवपुरी, सीमा बिस्वास और सौरभ शुक्ला जैसे रंगमंच और फिल्म उद्योग के दिग्गज भी शामिल होंगे।

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने कहा, मैं भारत को इस शानदार अवसर प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय रंगमंच समुदाय को धन्यवाद और शुभकामनाएं देता हूं।

=>
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com