Home / अन्तर्राष्ट्रीय / ‘मुगाबे की सलामती और सुरक्षा सुनिश्चित’

‘मुगाबे की सलामती और सुरक्षा सुनिश्चित’

हरारे, 13 जनवरी (आईएएनएस)| जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा ने देश की हालिया राजनीतिक घटनाक्रम पर अंगोला के राष्ट्रपति जाओ लौरेंके को आश्वस्त करते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे की सलामती और सुरक्षा सुनिश्चित है। मनांगाग्वा ने लौरेंके को इस बात के लिए भी आश्वस्त किया कि इस वर्ष होने वाले आम चुनाव तय समय पर ही होंगे।

सरकारी मीडिया न्यू जियाना की रिपोर्ट के अनुसार, मनांगाग्वा ने लौरेंके से अंगोला के लुआनडा में मुलाकात की। बैठक के बाद एक साक्षात्कार में, मनांगाग्वा ने कहा, उन्होंने अपने समकक्ष को जिम्बाब्वे में हुए घटनाक्रम की जानकारी दे दी है।

उन्होंने कहा, यह बेहतरीन मुलाकात थी। मैं जिम्बाब्वे में हुए हालिया घटनाक्रम की जानकारी देने अपने वरिष्ठ राष्ट्रपति लौरेंके को जानकारी देने लुआनडा आया था।

लुआनडा राजनीति, रक्षा और सुरक्षा के लिए दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय के मौजूदा अध्यक्ष भी हैं।

मनांगाग्वा ने कहा कि चुनाव प्रस्तावित समय पर ही होंगे और नई सरकार पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे की समृद्ध विरासत को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, हम इस बदलाव (ट्रांजिशन) को शांतिपूर्वक करेंगे और पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे पूरी तरह सुरक्षित हैं, हम उनकी देखभाल करेंगे, वह हमारे देश के संस्थापक हैं, वह हमारे क्रांतिकारी प्रतीक हैं और हम उनकी विरासत को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मनांगाग्वा ने कहा, उनके आस-पास जो भी अपराधी थे, यह बदलाव उन्हें (अपराधी) प्रभावित करने वाले पद से हटा पाने में सक्षम हुआ है।

मनांगाग्वा और लौरेंके ने आर्थिक और व्यापारिक संबंधों समेत अन्य द्विपक्षीय संबंधों पर भी चर्चा की।

=>
loading...
उत्तर प्रदेश की खबरें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com