Home / main slide / 1 जनवरी से इन 6 बैंकों के चेक हो जाएंगे बेकार, कहीं आपके पास तो नहीं..

1 जनवरी से इन 6 बैंकों के चेक हो जाएंगे बेकार, कहीं आपके पास तो नहीं..

नई दिल्ली। नए साल यानी 1 जनवरी से बैंकिंग से संबंधित बदलाव होने वाले हैं। अगर आपका किसी बैंक में खाता है तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि जिन 6 बैंकों का विलय एसबीआई में 2017 में हो चुका है उनकी चेकबुक 31 दिसंबर के बाद मान्य नहीं होगी। ऐसे में आपको अपनी चेकबुक तीन दिनों के अंदर बदलवा लेनी चाहिए वर्ना आप चेक से वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि एसबीआई ने अक्टूबर महीने में ट्वीट कर नई चेकबुक लेने के लिए इन बैंकों के ग्राहकों को 31 दिसंबर तक का समय दे दिया था, जो तीन दिन बाद खत्म हो रहा है। एसबीआई ने इस डेडलाइन में कोई बदलाव अभी नहीं किया है। अगर आपने 31 दिसंबर तक नई चेकबुक नहीं ली तो आपके पास मौजूद पुराने चेकबुक नहीं चलेंगे और इसी वजह से आप वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

इस साल 5 एसोसिएट बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया है। अप्रैल, 2017 को स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय कर दिया गया है।

यहां से लें चेकबुक:

नए चेकबुक के लिए आप एसबीआई की शाखा, एसबीआई एटीएम या मोबाइल ऐप पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई ने बड़े शहरों की कुछ ब्रांचों के नाम, ब्रांच कोड और आइएफएससी कोड भी बदल दिए हैं। इसलिए कहीं भी IFSC कोर्ड की जानकारी देने से पहले एक बार अपने बैंक का IFSC कोर्ड फिर से जांच लें।

=>
loading...
उत्तर प्रदेश की खबरें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com