प्रदेशराष्ट्रीय

पक्षी विहार में लगी भीषण आग, अजगर सहित सैकड़ों जानवर मरे

fire-in-bird-sanctuary_1462057658एजेंसी/ आगरा-मथुरा हाईवे स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार (कीठम) में शुक्रवार देर रात भीषण आग लग गई। इसमें मोर, अजगर, सांप, नील गाय, चूहों सहित सैकड़ों जीव-जंतु मर गए। आग इतनी भीषण थी कि 15 घंटे बाद भी जंगल सुलगता रहा।

सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल भी आग पर काबू पाने में नाकामयाब रहीं। लगभग एक किमी के दायरे में पूरा जंगल राख हो गया। आग का कारण हाईटेंशन बिजली के तारों से निकली चिंगारी बताया जा रहा है। वन विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है।

आगरा-मथुरा हाईवे स्थित कीठम सेंक्च्युरी में रात लगभग 10 बजे 1100 वोल्ट की बिजली लाइन से चिंगारी निकली और फूस पर जा गिरी। इस चिंगारी ने आग का रूप धारण कर लिया। झील के पास स्थित टॉवर नंबर चार के आसपास आग फैलनी लगी।

सूखी झाड़ियों को चपेट में लेने के बाद पेड़ों को अपनी गिरफ्त में ले लिया। नील गाय, सेही, चींटीखोर, चीतल, अजगर, सांप, चूहा आदि आग की लपटों में घिर गए। घोंसलों में अंडे होने के कारण पक्षियों को भी उड़ने का मौका नहीं मिला। विभाग के कर्मचारी आग बुझाने दौड़ पड़े।

सूचना पर दमकल की गाड़ियां भी पहुंच गईं। मगर, जंगल होने के कारण दमकल अंदर तक आग नहीं बुझा पाईं। इसकी वजह से शनिवार दोपहर लगभग एक बजे जंगल सुलगता रहा। आग ठंडी पड़ने पर अजगर, मोर, सांप और नील गाय मरे मिले। हजारों पक्षियों के घोंसले जल गए। प्रशासनिक अधिकारियों ने भी मौके का निरीक्षण किया।

 
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close