Main Slide

बिल्‍कुल सच! यहां पॉर्न वीडियो देखने की मिलती है मोटी सैलरी

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया में रिवेंज पॉर्न का बोलबाला है। धीरे–धीरे अब इस खतरनाक ट्रेंड का शिकार पूरी दुनिया हो रही है। दक्षिण कोरिया में इस खतरनाक चलन को रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं।

यहां सांता क्रूज नाम की एक कंपनी है जिसका काम इंटरनेट पर मौजूद रिवेंज पॉर्न को हटाने का है। ये बिना इजाजत के इंटरनेट पर डाले गए पॉर्न और आपत्तिजनक तस्वीरों को हटाया करते हैं। इस कंपनी में नौकरी करने वाले लोगों को दिनभर पॉर्न वीडियो देखने होते हैं।

डीडब्लू वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक यहां रिवेंज पॉर्न को हटाने के लिए कई आवेदन आते रहते हैं। सांता क्रूज कंपनी में काम करने वाले टोनी किम ने बताया कि वो दिनभर पॉर्न देखते हैं।

उन्होंने कंपनी में पहले बेहद उत्साहित होकर आवेदन किया था। वो देखना चाहते थे आखिर इस काम में करना क्या होता है। वो दिनभर लड़कियों की पॉर्न वीडियो और सेक्सी तस्वीरें देखा करते हैं।

यह करते–करते उन्हें जल्द ही ये एहसास हो गया कि ये काम जितना एक्साइटिंग दिखता है, उतना असल में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन तस्वीरों और वीडियो को देखकर वो रोज बुरी तरह बोर हो जाते हैं।

टोनी किम अब ऐसी तस्वीरों और वीडियो को देखकर बोर हो गए हैं और अब ये उनके लिए काम के अलावा और कुछ नहीं है। उन्हें बिना इजाजत डाली गई ऐसी तस्वीरों और वीडियो की पहचान कर उन्हें हटाना होता है। दक्षिण कोरिया में ऐसे वीडियो अब भारी संख्या में इंटरनेट पर डाले जाते हैं।

बढ़ रहा रिवेंज पॉर्न का ट्रेंड

2016  में ही वहां इंटीमेट वीडियो और तस्वीरें हटाने के लिए 7 हजार से ज्यादा आवेदन आए थे। पिछले कुछ सालों में ये शिकायते भी ज्यादा बढ़ गई हैं। सरकार और पुलिस ऐसी घटनाओं को रोकने के प्रयास कर रही हैं, लेकिन इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां से चीजें हटाना बेहद मुश्किल हो गया है। इंटरनेट पर ऐसी चीजें डालने वालों में से 6 प्रतिशत लोगों को तो दक्षिण कोरिया में जेल की सजा भी सुनाई जा चुकी है।

क्‍या है रिवेंज पॉर्न

किसी की मर्जी के बगैर उनकी निजी तस्वीरें या वीडियो इंटरनेट पर डालने को कहते हैं। इंटरनेट पर कई लोग अपने एक्स या सहकर्मी के वीडियो व तस्वीरें इंटरनेट पर डाल देते हैं। ऐसा लोग एक-दूसरे से दुश्मनी निकालने के लिए भी करते हैं जो एक खतरनाक तरीका है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close