Uncategorized

साइंस से 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए ये हैं बेहतरीन करियर के मौके

पढ़ाई के बाद हर स्टूडेंट्स को कॅरियर की चिंता सताने लगती है। जैसे ही 12वीं पास होते हैं स्टूडेंट्स वह अपने करियर को लेकर काफी परेशान रहते हैं। उन्हें ये समझ नहीं आता कि उन्हें आगे कौन सा कोर्स करना चाहिए जिससे उनका कॅरियर अच्छा हो सके।

आज हम उन स्टूडेंट्स के के विषय में बात कर रहे हैं जिन्होंने साइंस से 12वीं पास की है। हम उन स्टूडेंट्स को बताएंगे कि 12वीं के बाद उनके लिए कौन से कोर्स अच्छे रहेंगे जिसके माध्यम से वह अपना भविष्य संवार सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि साइंस से 12वीं करने के बाद आपके लिए सबसे बेहतरीन करियर ऑप्शन कौन से हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इंडियन रेलवे में होंगी बंपर एक लाख नई भर्ती, 10वीं-12वीं से ग्रेजुएट तक सबको मिलेगा मौका

नैनो टेक्नोलॉजी : नैनो टेक्नोलॉजी में शानदार करियर बनाया जा सकता है। इस इंडस्ट्री में काफी पैसा है और बहुत मौके भी हैं। रिसर्च के मुताबिक इस इंडस्ट्री में अभी भी 10 लाख लोगों की जरूरत है। 12वीं के बास नैनो टेक्नोलॉजी में बीएससी या फिर बीटेक कर सकते हैं। 12वीं के बाद छात्रों के लिए ये फील्ड बहुत अच्छी है।

स्पेस साइंस: इस फील्ड को ब्रॉड फील्ड भी कहा जाता है। इसमें कॉस्मोलॉजी, स्टेलर साइंस, एस्ट्रोनॉमी जैसे फील्ड्स भी आते हैं। इस कोर्स को बेंगलुरू के आईआईएससी में कराया जाता है। 3 साल की बीएससी या फिर 4 साल के बीटेक के बाद आप इसमें पीएचडी भी कर सकते हैं। इस फील्ड में पैसे के साथ-साथ काफी कुछ नया करने को भी मिलता है।

माइक्रो बायोलॉजी:इस फील्ड में एंट्री के लिए आपको बीएससी इन लाइफ साइंस या फिर बीएससी इन माइक्रो बायोलॉजी कोर्स करना होगा। इन कोर्स को करने के बाद आप पैरामेडिकल, मरीन बायोलॉजी, बिहेवियर साइंस जैसे फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में होगी 712 मेडिकल ऑफिसर की भर्ती, 20 सितम्बर तक कर सकते हैं आवेदन

रोबोटिक साइंस: ये फील्ड तेजी से बढ़ रहा है और इसमें बहुत स्कोप भी है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको आर्टिफिशनयल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, एडवांस्ड रोबोटिक्स सिस्टम जैसे कोर्स कर सकते हैं।

12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स काफी कॅरियर को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और उन्हें सही दिशा नहीं मिल पाती। जल्दबाजी में साइंस से 12वीं पास करने वाला स्टूडेंट्स बीटेक या फिर बीएससी में एडमिशन ले लेता है। जबकि इनके अलावा भी कई ऐसे कोर्स हैं जिनमें उन्हें काफी सफलता मिल सकती है और वो बेहतर जिंदगी जी सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close