जीवनशैली

मेरा काम डिजाइन सौंदर्यशास्त्र का प्रतिबिंब : तनीरा शेट्टी

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| फैशन डिजाइन परिषद के अध्यक्ष सुनील शेट्टी की बेटी और डिजाइनर तनीरा शेट्टी का कहना है कि वह हमेशा वस्त्र और विरासत से प्रभावित रही हैं और उनका काम उनके डिजाइन सौंदर्यशास्त्र का सही प्रतिबिंब है। शीर्षक ‘बर्डस ऑफ ए फेदर – ओरिगामी और बनारसी’ के बारे में तनीरा ने कहा कि उसने इसे तोता और मैना के पारंपरिक भारतीय रूपों में पिरोया है।

युवा डिजाइनर ने कहा, ..लेकिन मैंने इन्हें सूक्ष्म ओरिगामी रूपों में रुपांतरित कर दिया है, मैंने इसे तानी नाम का लेबल दिया है।

तनीरा ने कहा, पक्षियां लंबे समय तक डिजाइन का हिस्सा रही हैं, लेकिन मैंने उन्हें अपने खुद के अनूठी कल्पना में पिरोया है, जो कि ओरिगामी से प्रेरित है। मुझे कुछ ऐसा करना था जो पहले नहीं किया गया, हालांकि यहां बहुत सारे बाजार के दिग्गज थे। यह परंपरा बनारस के संदर्भ में आई, जहां वह बुनी गई थी, और प्रकृति के तरीकों से समकालीन स्पर्श जोड़ा गया।

डिजाइनर का मानना है कि डिजाइन क्षेत्र में ओरिगामी और पक्षी प्रकृति दोनों का ही एक लंबा और रोचक इतिहास रहा है।

तनीरा ने कहा, जॉन गैलियानो ने क्रिश्चियन डायर हॉट कॉउचर के लिए स्प्रिंग समर 2007 लाइन में ओरिगामी का प्रभावी ढंग से प्रयोग किया था, और इस कला के स्तर को ऊपर उठाया था। हालांकि मैंने विशाल गहराई के तरीकों का पता लगाने की कोशिश की है, इसलिए मेरा संग्रह जियोमेट्रिक रूपों में मिलाया जाता है जैसे चक्र और रेखा।

उन्होंने कहा, मैंने इन्हें अपने पूर्ववर्ती-कश्मीरी संग्रह से लिया है और मेरी भविष्य की परियोजनाओं में इसकी विशिष्ट झलक होगी।

यहां जो साड़ियां थीं वह सुंदर रेशम की रेखा में आकर्षक और सुखदायक रंगों से सजी थीं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close