खेल

आईएसएल के चौथे सीजन का आगाज 17 नवम्बर को

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| देश के अग्रणी पेशेवर फुटबाल लीग-इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन का आगाज 17 नवम्बर को होगा। चौथे सीजन के पहले मैच में कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में मौजूदा चैम्पियन एटलेटिको दे कोलकाता और उपविजेता केरला ब्लास्टर्स टीमें आमने-सामने होंगी। दो बार के चैम्पियन कोलकाता और केरल के बीच होने वाला यह मुकाबला रोबी कीन और दिमितार बेरबातोव के बीच यूरोप की धरती पर मशहूर प्रतिस्पर्धा को भारत लेकर आएगा।

आईएसएल 2017-18 में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इस साल बेंगलुरू एफसी और जमशेदपुर एफसी के रूप में दो नई टीमें लीग से जुड़ी हैं। इन दो नई टीमें के जुड़ने से लीग की अवधि भी बढ़ गई है। अब चर चार महीनों तक चलेगा। ऐसा पहली बार हो रहा है। इस साल लीग के तहत 95 मैच खेले जाएंगे।

सभी 10 टीमें होम एंड एवे आधार पर एक दूसरे से भिड़ेंगी। इस स्तर पर 90 मैच होंगे। इसके बाद दो लेग वाला सेमीफाइनल होगा और फिर फाइनल होगा। सेमीफाइनल का आयोजन मार्च के दूसरे सप्ताह में होगा। फाइनल की तारीख और आयोजन स्थल की घोषणा बाद में की जाएगी।

सभी लीग मैच बुधवार से शनिवार के बीच खेले जाएंगे। मैच का समय रात आठ बजे होगा। रविवार को दो मैच होंगे। पहला मैच 5.30 बजे से और दूसरा 8.00 बजे से होगा।

सीजन का पहला डबल हेडर 2016 में फाइनल खेलने वाले चेन्नयन एफसी और गोवा एफसी के बीच चेन्नई में होगा। इसके बाद एएफसी कप 2016 फाइनलिस्ट बेंगलुरू का सामना बीते सीजन में सेमीफाइनल खेलने वाली मुम्बई सिटी एफसी से होगा। 19 नवम्बर को होने वाला यह मैच बेंगलुरू के कांतिरावा स्टेडियम में होगा।

इस सीजन का पहला महाराष्ट्र डर्बी एफसी पुणे सिटी और मुम्बई सिटी एफसी के बीच 29 नवम्बर को शिव छत्रपति स्पोर्ट्स काम्पलेक्स (पुणे) में होगा।

जमशेदपुर एफसी अपना पहला होम मैच जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स काम्पलेक्स स्टेडियम में 1 दिसम्बर को मौजूदा विजेता कोलकाता से खेलेगा।

सभी दस क्लबों ने कुल मिलाकर 132.75 करोड़ 77 विदेशी और 166 देशी खिलाड़ियों को साइन करने में खर्च किया है। प्लेयिंग इलेवन नियमों के विपरीत अब से छह की जगह पांच विदेशी खिलाड़ियों को टीम में रखने का नियम बनाया गया है।

यही कारण है कि क्लब को देशी खिलाड़ियों तथा घरेलू प्रतिभाओं पर अधिक से अधिक निवेश करने को प्रोत्साहित किया गया है। ऐसा भविष्य के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है और इसी के फलस्वरूप 32 देशी खिलाड़ियों को कई साल के कांट्रेक्ट पर इसी साल से अनुबंधित कर लिया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close