अन्तर्राष्ट्रीय

मेक्सिको भूकंप में मृतकों की संख्या 200 से अधिक

मेक्सिको सिटी, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में अबतक 200 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। दो सप्ताह में दूसरी बार आए भूकंप से कई इमारतें ढह गईं, जिसके कारण लोग सड़कों पर आ गए हैं। ‘सीएनएन’ की रपट के अनुसार, देश की राजधानी मेक्सिको सिटी और पुएब्ला, गुएरेरो, ऑक्साका और मोरेलोस राज्य में मृतकों की संख्या जोड़ने के बाद यह आंकड़ा कम से कम 217 हो जाता है। वहीं, पहले यह आंकड़ा 248 बताया गया था, जिसे बाद में संशोधित किया गया है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप मध्य मेक्सिको में अपराह्न् लगभग 2.15 बजे आया और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई थी। इसका केंद्र सान जुआन रैबोस्को से 4.5 किलोमीटर दूर और पुएब्ला राज्य के पुएब्ला शहर से 55 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में स्थित था।

इससे पहले सात सितंबर को भी मेक्सिको में आए विनाशकारी भूकंप में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई थी।

राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने कहा कि मेक्सिको सिटी के एक प्राथमिक स्कूल के मलबे से 22 शव बरामद किए गए हैं, जो भूकंप के कारण ध्वस्त हो गया। यहां 30 बच्चे अब भी लापता हैं।

नीटो ने भूकंप के बाद देश के नाम अपने पहले संबोधन में कहा, हम एक नई राष्ट्रीय आपदा का सामना कर रहे हैं।

टेलीविजन के जरिए राष्ट्रपति ने कहा कि प्रभावित इलाकों के लिए आपातकाल घोषित कर दिया गया है और राहत-बचाव अभियान के लिए सेना की मदद ली जा रही है।

शिक्षा मंत्री ऑरेलियो नून ने ट्वीट कर कहा कि भूकंप प्रभावित राज्यों के सभी सरकारी व निजी स्कूल अगली सूचना तक बंद रहेंगे।

वहीं, इस आपदा की घड़ी में विभिन्न देशों के नेताओं ने संदेश भेजकर मेक्सिको के लिए अपने समर्थन की पेशकश की है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ईश्वर मेक्सिको के लोगों पर कृपा करें। हम आपके साथ हैं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो ने भी इस भयावह खबर को सुनकर अपने समर्थन की पेशकश की।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close