अन्तर्राष्ट्रीय

मेक्सिको में आपात बचाव योजना लागू

मेक्सिको सिटी, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने बुधवार को कहा कि उनकी प्राथमिकता शक्तिशाली भूकंप के बाद ढही इमारतों के मलबों में फसे लोगों को बचाना और घायल लोगों को चिकित्सीय सहायता पहुंचाना है। मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता वाले भूकंप से कम से कम 224 लोग मारे गए हैं।

नीटो ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रीय आपातकाल बैठक समिति की बैठक बुलाने का ऐलान किया, आपात योजना को लागू करने का निर्देश दिया जिसमें सेना, नौसेना व संघीय पुलिस के हजारों जवानों को राहत और बचाव कार्यो में सहयोग करने के लिए तैनात करना शामिल है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नीटो ने कहा कि वह मेक्सिको सिटी, पुबेला और मोरेलोस के गवर्नरों के साथ करीबी संपर्क बनाए हुए हैं। ये राज्य भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि मेक्सिकन समाजिक सुरक्षा संस्थान, राज्य कर्मचारियों एवं सशस्त्र बलों के सामाजिक सुरक्षा व सेवा संस्थान को भी राहत व बचाव अभियान के लिए कहा गया है।

पेना नीटो ने भूकंप में मारे गए लोगों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना जताई और कहा कि मेक्सिको सिटी के 40 प्रतिशत और मोरेलोस के 60 प्रतिशत भाग में अभी भी बिजली की आपूर्ति बाधित है।

राष्ट्रपति ने कहा कि जिन्हें जरूरत है, उनके लिए आश्रयस्थल बनाए गए हैं। उन्होंने सहायता सामग्री पहुंचाने एवं आपात सेवा को लागू करने के लिए लोगों से जहां तक संभव हो, घरों में रहने की सलाह दी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close