Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

रोहिंग्‍या मुसलमानों के मसले पर अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के आगे नहीं झुकेगा म्‍यांमार : सू की

नेपीथाम्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की ने मंगलवार को कहा कि उनका देश रखाइन प्रांत में हो रही हिंसा के मद्देनजर 4 लाख से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमानों के बांग्लादेश पलायन करने को लेकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के दबाव से नहीं डरता है।

सू की ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा, “म्यांमार सरकार का मकसद दोष से भागना या जिम्मेदारी से बचना नहीं है। हम सभी प्रकार के मानवाधिकारों के उल्लंघनों और गैर कानूनी हिंसा की निंदा करते हैं।”

उन्होंने कहा, “हम पूरे देश में शांति, स्थिरता और कानून का शासन बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” सीएनएन के मुताबिक, सू की ने 25 अगस्त को रखाइन में भड़की हिंसा के बाद स्थिति के बारे में पहली बार अपने विचार रखे है। गौरतलब है कि ‘अराकन रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी’ (एआरएसए) के विद्रोहियों ने 25 अगस्त को पुलिस चौकियों पर हमला कर 12 सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी थी।

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित हो चुकीं सू की के भाषण को सुनने के लिए यंगून में मंगलवार सुबह एक बड़े स्क्रीन के बाहर बड़ी संख्‍या में भीड़ जमा थी। वहीं, सोमवार को एक रैली में सैकड़ों लोगों ने जमा होकर सरकार के प्रति अपना समर्थन दिखाया है।

कुछ लोगों ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई के चेहरे की तस्वीर वाले प्लाकार्ड पकड़ रखे थे, जिस पर उनका चेहरा क्रॉस किया हुआ था। उल्लेखनीय है कि मलाला ने इससे पूर्व सू की को रोहिंग्या संकट के समाधान के लिए कदम उठाने को कहा था।

मलाला के संदर्भ में पोस्टर पर लिखा था, “आप पर शर्म है..अगर आप म्यांमार की वास्तविक स्थिति के बारे में नहीं जानतीं, तो बेहतर है, चुप रहें।”

सीएनएन ने बताया कि रखाइन की स्थिति को संभालने के लिए सू की ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के हालिया सत्र में भाग नहीं लिया।

बता दें कि रोहिंग्या प्रकरण पर चुप्पी साधने के कारण सू की की चौतरफा आलोचना हो रही थी। म्यांमार इस तथ्य के बावजूद कि कई रोहिंग्या परिवार रखाइन में सालों से रह रहे हैं, इन्हें पड़ोसी देश बांग्लादेश से आए अवैध प्रवासी समझा जाता है। वहीं, बांग्लादेश इन्हें म्यांमार का नागरिक मानता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close