उत्तराखंड

साइकिलिंग की दुनिया में उत्तराखंड के प्रदीप ने रचा इतिहास, बनाया 15223 किलोमीटर चलाने का रिकॉर्ड

हल्द्वानी। उत्तराखंड के प्रदीप राणा साइकिल चलाने को लेकर आजकल खूब सुर्खियों में है। साइकिल चलाने का शौक उनके लिए विश्व रिकॉर्ड लेकर सामने आया है।

दरअसल साइकिल सवार प्रदीप राणा ने साइकिलिंग की दुनिया में 15223 किलोमीटर चलकर, 15222 किलोमीटर का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस तरह से उनकी इस शानदार कामयाबी के बाद उनका नाम गिनीज बुक वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है। प्रदीप राणा अभी केवल 18 साल के है। बताया जा रहा है कि प्रदीप राणा का साइकिलिंग का सफर अभी थमा नहीं है बल्कि जारी है। उत्तराखंड से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार शाम तक प्रदीप ने कुल 15280 किलोमीटर साइकिल का सफर पूरा कर कर लिया है, इसके साथ ही प्रदीप की कोशिश है कि वह 20 हजार किलोमीटर साइकिल चलाकर अनोखा रिकॉर्ड बनाये।
प्रदीप ने साल 2016 में दीपावली की छुट्टियों में काठमांडू से देहरादून तक 800 किलोमीटर साइकिल चलाकर पहली बार इसकी शुरुआत की थी। माना जाता है कि इस सफर के बाद उन्होंने 20 हजार किलोमीटर साइकिल चलाने का रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य अपने लिए रखा है। 23 मई 2017 को देहरादून से वाया पांवटा साहिब होते हुए रुडक़ी के सफर से प्रदीप ने शुरुआत की। गुरुवार रात प्रदीप कुल्लू पहुंचे थे, तब उनका सफर 15120 किलोमीटर हो गया था।

प्रदीप राणा ने अब तक साइकिल के सहारे उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, दादर नगर हवेली, गोवा, आंध्र प्रदेश, राजस्थान तक पहुंच चुके हैं। प्रदीप राणा के अनुसार उनके पिता ने इस अभियान में काफी मदद की है। इतना ही पिता के हौसले की बदौलत वह यहां तक पहुंचे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close