अन्तर्राष्ट्रीय

‘ड्रीमर्स’ की सुरक्षा के लिए ट्रंप के साथ बनी सहमति

वाशिंगटन, 14 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका में डीएसीए कार्यक्रम के तहत अमेरिका में अवैध तरीके से रह रहे प्रवासियों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक समझौते पर सहमति बनी है। सदन की अल्पसंख्यक नेता नैंसी पेलोसी और सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक शूमर ने संयुक्त बयान जारी कर ट्रंप के साथ इस सहमति का ऐलान किया।

डीएसीए यानी ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स’ के तहत अमेरिका में कम उम्र के प्रवासियों को कानूनी अधिकार नहीं दिए जाते लेकिन वे निर्वासित होने से बच जाते हैं, ऐसे लोगों को अमेरिका में ‘ड्रीमर्स’ कहा जाता है।

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, इस ऐलान के बाद नैंसी और चक ने ट्रंप के साथ बुधवार को भोज भी किया।

फॉक्स न्यूज ने बयान के हवाले से बताया, उनके और ट्रंप के बीच जल्द से जल्द डीएसीए को कानून के तहत सुरक्षा दिए जाने पर सहमति बनी। इसके साथ ही सीमा सुरक्षा के लिए पैकेज तैयार पर भी सहमति बनी। हालांकि, इस पैकेज में अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर बनने वाली दीवार के खर्चे को शामिल नहीं किया गया।

इसके तहत डेफेरड एक्शन फॉर चाइल्डहुड एराइवल्स (डीएसीए) कार्यक्रम से लाभान्वित लगभग 80,000 प्रवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। इस कार्यक्रम को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुरू किया था लेकिन ट्रंप ने इस कार्यक्रम को बंद करने का ऐलान किया था।

ट्रंप प्रशासन ने इससे पहले ऐलान किया था कि वह अगले छह महीनों में इस कार्यक्रम को बंद कर देगा।

दोनों डेमोक्रेट नेताओं ने कहा, हमारी व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के साथ लाभप्रद बैठक रही।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close