Main Slideव्यापार

ATM से निकल आए नकली नोट तो ऐसे पा सकते हैं असली

नई दिल्ली। हाल में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से पेश किए गए नकली नोटों के आंकड़े में पता चला है कि करीब 7,62,072 नकली नोट मिले हैं। इनमें से 96 फीसदी नकली नोट कमर्शियल बैंकों से मिले हैं।

कई बार ऐसा होता है कि आप कोई नोट बैंक में जमा करने जाते हैं और बैंक आपका नोट जब्त कर लेता है। बैंक कर्मी का यह तर्क होता है वह नोट नकली है। इतना ही नहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि आपको एटीएम से ही नकली नोट मिल जाता है। आइए जानते हैं ऐसी स्थिति में कैसे पाएं असली नोट।

अगर आप बैंक में कोई नकली नोट जमा करने पहुंचे हैं, तो बैंक उसे जब्त कर लेगा। न तो बैंक उस नोट को आपके खाते में जमा करेगा, ना ही वह नोट आपको वापस देगा।

ऐसे में आपको कैसे भी करके यह साबित करना होगा कि जिस नोट को बैंक ने जब्त किया है, वह आपने किसी बैंक या एटीएम से निकाला है, वरना आपको वह पैसे कभी वापस नहीं मिलेंगे।

यूं तो भारतीय रिजर्व बैंक की बैंकों को सख्त हिदायत है कि एटीएम में कोई भी नकली नोट जमा न होने पाएं। फि‍र भी कई बार गलती से एटीएम में भी नकली नोट जमा हो जाता है।

ऐसे में कई बार ग्राहकों को भी नकली नोट मिल जाते हैं। सबसे पहले तो यह ध्यान रखें कि एटीएम से पैसे निकालने के तुरंत बाद उसे चेक करें कि वह कहीं नकली तो नहीं है। अगर आपका कोई नोट नकली हो तो आपको यह साबित करना होगा कि वह नोट एटीएम से ही निकला है।

ऐसा करें ताकि ––––

एटीएम मशीन से निकली पर्ची फाड़ कर तुरंत न फेंकें, बल्कि उसे अपने पास रखें। स्लिप या पर्ची से यह बात साबित की जा सकती है कि आपने वह नोट किस एटीएम से निकाला है। साथ ही एटीएम पर लगे सीसीटीवी का वीडियो फुटेज भी आप सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर जांच में यह साबित हो जाता है कि वह नोट उसी एटीएम से निकला है, तो आपको उस नकली नोट के बदले असली नोट
दिया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close