जीवनशैलीस्वास्थ्य

दूसरों का ईयरफोन लेने से पहले अब 100 बार सोंचे, जाने क्यों?

आजकल ईयरफोन ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया है ऑफिस से लेकर घर, घर से लेकर बाथरूम हर जगह आप इन ईयरफ़ोन प्रेमियों को देख सकते है।

गौर करने वाली बात ये है कि कानों में ईयरफोन लगाने का ट्रेंड अब सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे गांवो में भी जबरदस्त तरीके से देखा जा रहा है।लोग अपनी इस आदत से इतने मजबूर हो गए हैं कि वो इसके बिना एक सेंकेड भी रहना पसंद नहीं करते।

लेकिन क्या आपको पता है आपके ईयरफोन की यही लत आपको बीमारियों की चपेट में डाल रही है खासतौर पर दूसरे के ईयरफोन का इस्तेमाल करना।

तो चलिए आज हम आपको दूसरे के ईयरफोन को इस्तेमाल करने से होने वाली बीमारियों के बारे में बताते है-

  • अगर आपके पास ईयरफोन न हो तो आप झट से दूसरों के ईयरफोन को कान में लगा लेते हैं लेकिन आपकी यही आदत आपको बीमार बना सकती है। दुनिया में करीब 7 फीसदी लोग कान में दर्द की समस्या से जूझ रहे है। 
  • अगर आपने किसी ऐसी व्यक्ति का ईयरफोन इस्तेमाल किया है जिसके कान में पहले से ही इन्फेक्शन है तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि फंगस के कीड़े ईयरफोन में आ सकते है और अगर कीड़ों में वृद्धि हुई तो उस ईयरफोन के इस्तेमाल से आपको दिक्कत होगी और अगर किसी दूसरे ने भी उसी ईयरफोन को इस्तेमाल किया तो उसे भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

  •  अगर किसी व्यक्ति को सर्दी जुकाम है तो उसका ईयरफोन इस्तेमाल करना भी आपके लिए घातक बन सकता है। सर्दी जुकाम वाले व्यक्ति के कान में संक्रमण होने की संभावना अधिक हो जाती है। 

ऐसे करें बचाव-
जितना हो सके कम से कम ईयरफोन का इस्तेमाल करें और अगर किसी के ईयरफोन का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो उसे सेनिटाइजर से साफ करना न भूलें।

 

 

 

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close