Uncategorized

अपने अच्छे प्रभावों से कार्यस्थल पर बनाएं अलग पहचान

नौकरी के लिए आवेदन करते वक्‍त आपका सबसे पहला प्रभाव बेहद महत्‍वपूर्ण होता है। इस दौरान आपको यह ख्‍याल रखना चाहिए कि आप अपने आपको कैसे प्रस्तुत करेंगे। साथ ही अपने चरित्र और योग्यता को परिभाषित करेंगे।

किसी भी पेशेवर के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उनका आचरण, चरित्र और उपस्थिति निर्दोष हो। इसलिए हमने काम पर बड़ा प्रभाव बनाने के लिए कुछ युक्तियां एकत्रित की हैं। जो इस प्रकार हैं––––

Your Job search Begins here www.neuvoo.co.in

सकारात्मक दृष्टिकोण रखें

टीम के काम के लिए हमेशा उत्साह दिखाएं और कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहभागिता करें। सभी व्यक्तिगत समस्याओं को एक तरफ छोड़ दें। यह बहुत अव्यावहारिक है और नए अवसरों की सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें।

पेशेवर रूप से कपड़े पहनें

यह आपकी सूची के शीर्ष पर होना चाहिए। आपका प्रदर्शन आपका प्रस्तुतीकरण कार्ड है और यह हमेशा त्रुटिहीन होना चाहिए। कभी भी अपने निजी छवि के प्रभाव को कम न करें। प्रत्येक अवसर के लिए तदनुसार पोशाक धारण करें। दुनियाभर की ज्यादातर कंपनियों के ड्रेस कोड हैं, इसलिए नियमों का पालन करने की कोशिश करें। कभी पेशेवर ड्रेसिंग के महत्व को कम मत समझें।

सहायता की जरूरत हो तभी कहें

अगर आप एक नई नौकरी शुरू कर रहे हैं तो आपको यह जानना चाहिए कि आपको काम कैसे करना है। हमेशा सहकर्मियों या पर्यवेक्षकों की सलाह सुनें। यह आपको समय की बचत करेगा।

इसलिए आपकी पहली छाप सचमुच महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, नेउवोइंडिया आपकी सही नौकरी खोज करने में आपकी सहायता कर सकता है।

अच्छी उपस्थिति रखने के लिए

ऐसा होने के लिए आपको समय पर काम के लिए पहुंचना चाहिए और आवश्यक समय पर ही कार्यस्‍थ्‍ल छोड़ना चाहिए। हर समय बीमारी में कॉल न करने का प्रयास करें, केवल आपातकाल होने पर।एक बार जब आप समझते हैं कि कार्यालय के आस-पास कैसे काम किया जाता है, तो आप कुछ घंटों में बदलाव कर सकते हैं, लेकिन शुरुआत में आपको एक अच्छा इंप्रेशन देना होगा।

सेट लक्ष्य : आगे की योजना बनाएं और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए काम करें। प्रेरक उद्देश्यों के लिए अपनी सफलता का ट्रैक रखें

नेटवर्क : विभिन्न पेशेवर और संगठनात्मक कौशल के साथ नए लोगों से मिलने के अवसरों का लाभ उठाएं। यदि आप व्यावसायिक रूप से बढ़ते रहेंगे तो वे जीवन के लिए आप की संपर्क पुस्तक बन जाएंगे। यहां तक कि अगर आप नौकरियों को बदलते हैं तो हमेशा आपके पास संपर्क सूत्रों की इस सूची को बनाए रखें।

Your Job search Begins here www.neuvoo.co.in

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close