Uncategorized

काम के प्रति समर्पण और कार्यस्थल पर अनुशासन दिलाएगा सफलता

साक्षात्कार में सफलता के लिए आवश्यक है आपका कौशल, धैर्य और मजबूत मनोबल। अगर आप किसी नई नौकरी की तलाश में जा रहे हैं या आप किसी व्यापार के सिलसिले में किसी कार्यालय में पहली बार साक्षात्कार देने जा रहे हैं तो मेजबान के सामने आपकी यह पहली मुलाकात सबसे यादगार लम्हा
होती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इंटरव्यू‍ के दौरान आपके हावभाव, स्वभाव, प्रभाव, पहनावा, भाषाशैली और संबंधित विषय में किये गये सवाल आपको जिंदगीभर भुलाए नहीं भूलते हैं।

साक्षात्कार, सफलता, कार्यस्थल, नेउवो इंडिया, इंटरव्यू,

पहली बार के साक्षात्कार का बहुत महत्व है। खासकर जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों। आप अपने खुद को कैसे प्रस्तुत करेंगे?

अपने व्यवहार और योग्यता को कैसे परिभाषित करेंगे? यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप कार्यस्थल और बाहर काम के सहयोगियों के साथ कैसे तालमेल बनाए रखेंगे?

ये सभी बातें आपकी छवि और कुशल व्यावसायिकता के मानकों को भी प्रभावित करेगा। किसी भी पेशेवर के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उनका आचरण अच्छा हो, चरित्रवान हो।

साथ ही कार्य के प्रति समर्पण और कार्यस्थल पर सदैव उनकी उपस्थिति का होना भी आवश्यसक है। इसके लिए हमने आवेदकों के लिए कार्यस्थल पर अपनी पहचान कायम करने की कुछ युक्तियां सुझाई हैं। जो इस प्रकार हैं––

सकारात्मक दृष्टिकोण रखें-

अपने साथी कर्मचारियों को उनके काम में मदद देने के लिए हमेशा उत्साह दिखाएं और कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहभागिता बनाकर रखें।

सभी व्यक्तिगत समस्याओं और निजी आकांक्षाओं को एक तरफ छोड़ दें, यह बहुत अव्यावहारिक है और नए अवसरों की सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें।

कार्यस्थल पर हमेशा पेशेवरे कपड़े पहने-

यह आपकी नियमित दिनचर्या की सूची के शीर्ष पर होना चाहिए। आपका प्रदर्शन आपके प्रस्तुतीकरण और अनुशासन का रिर्पोट कार्ड होता है और यह हमेशा त्रुटिविहीन होना चाहिए।

कभी भी अपनी निजी छवि के प्रभाव को कम न होने दें। प्रत्येक अवसर के लिए पहनावे का चयन उचित तरीके से करें। इसे कभी अधिक उत्साह में ज्यादा आधुनिक न बनाएं।

हालांकि, दुनियाभर की ज्यादातर कंपनियों के ड्रेस कोड हैं। इसलिए नियम और अनुशासन का पालन करने की कोशिश करें। कभी पेशेवर ड्रेसिंग के महत्व को कम नहीं समझें।

यह ड्रेस कोड पूरी तरह से कुशल एवं विशेषज्ञों की ओर से तैयार किया जाता है। आमतौर पर आप देखते होंगे कि अधिकतर कुशल और विश्वसनीयता के लिए हर नौकरीपेशा कर्मचारी पहनावे के साथ शालीन होते है। जबकि कइयों को बेतरतीब रूप में देखा जा सकता है। इसका सीधा प्रभाव कर्मचारी के सामाजिक प्रदर्शन पर पड़ता है।

ऐसे करेंगे काम तो ऑफि‍स में बनेगी पहचान, तारीफ भी मिलेगी

जरूरत पड़ने पर सहायता का अनुरोध करें –

अगर आप एक नई नौकरी शुरू कर रहे हैं तो आपको यह जानना चाहिए कि किसी संस्थान में लोग कैसे काम करते हैं। हमेशा सहकर्मियों या पर्यवेक्षकों के सुझाव सुनें। यह आपको अपने काम में समय की बचत करेगा। यह प्रक्रिया हमेशा अपनाएं, हर समय संगठित होने की कोशिश करें।

यह आपका बहुत समय भी बचायेगा और सहकर्मियों के साथ व्यावहारिकता में समन्वय भी बनेगा। इसलिए आपकी पहली व्यक्तिगत छाप सचमुच महत्वपूर्ण है। खासकर जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं।

नेउवो इंडिया आपकी सही नौकरी की खोज करने में आपकी सहायता कर सकता है।Your job search starts here. http://neuvoo.com/

कार्यस्थल पर रखें अच्छी उपस्थिति –

आपको काम के लिए समय पर कार्यस्थ ल पहुंचना चाहिए और निश्चित समय पर कार्यस्थल छोडऩा चाहिए। हर समय किसी बहाने से या सामान्य बीमारी में देरी से आने के लिए अथवा नहीं आने के लिए कॉल करने का प्रयास नहीं करें। केवल आपातकालीन विषम परिस्थिति को छोड़कर।

एक बार जब आप काम की प्रकृति समझ लेते हैं और आप इस चीज के जानकार हो जाते हैं कि कार्यालय के अन्दर और आस-पास कैसे काम किया जाता है, तब आप आवश्यकता और समय की मांग अनुसार कार्य में बदलाव कर सकते हैं, लेकिन प्रारम्भ में आपको एक अच्छा व्यक्तित्व और प्रभावी आचरण का स्वभाव मजबूत बनाना होगा।

लक्ष्य निर्धारित करें-

आगे भविष्य की योजना बनाएं और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए सकारात्मक रूप से काम करें।

सफलता के लिए बनाएं नेटवर्क-

विभिन्न पेशेवर और संगठनात्मक कौशल के साथ नए लोगों से मिलने के अवसरों का लाभ उठाएं।यदि आप व्यावसायिक रूप से बढ़ते रहेंगे तो वे जीवन के लिए आपकी स्वयं की एक संपर्क पुस्तक बन जाएंगी। यहां तक कि अगर आप जब कभी नौकरी बदलते हैं, तो हमेशा आपके पास सम्प र्क सूत्रों की यह सूची रहेगी।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close