जीवनशैली

गुलाब से पूरा दिन बनी रहें गुलाबी और तरोताज़ा, कुछ इस तरह

नई दिल्ली। गुलाब केवल खुशबू के लिए ही नहीं बल्कि ये त्वचा में नमी और चेहरे पर निखार लाने के लिए भी जाना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे हैं।

गुलाब के फायदे, ब्यूटी टिप्स, गुलाब जल, सोल्फ्लावर , सोनिया माथुरसोल्फ्लावर के प्रबंध निदेशक अमित सारदा और ऑर्गेनिक हार्वेस्ट की ट्रेनिंग हेड और सौंदर्य विशेषज्ञ सोनिया माथुर ने इसके इस्तेमाल के कई फायदे बताए हैं।

– पानी में मिली गुलाब की पंखुड़ियों का सत्व या गुलाब जल त्वचा को नमी और ताजगी देता है। इससे त्वचा में ऑयल कंट्रोल होता है। साथ ही ph balance नाए रखता है। इससे बना एसेन्शल ऑयल त्वचा के रुखेपन को दूर कर निखार लाता है।

– 15 मिनट तक गुलाब जल और नींबू का रस लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं। यह सामान्य और तैलीय त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त है।

– नियमित रूप से इस्तेमाल के लिए कॉटन बॉल या रूई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर इससे चेहरा साफ करें। यह प्राकृतिक टोनर का काम करता है। ऐसा आप सुबह और रात में सोने जाने से पहले कर सकती हैं। पानी में गुलाब जल डालकर आप स्नान भी कर सकती हैं, इससे चेहरे पर चमक आती है।

– गुलाब जल में मौजूद एंटी-सेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप उत्पादों के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है।

– शैम्पू के दौरान नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल बालों में नमी बनाए रखता है और कंडीशन करता है। बाल धोने से 10 मिनट पहले गुलाब जल और जोजोबा ऑयल को मिलाकर लगाने से यह हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से रूखे व बेजान हुए बालों को रिपेयर करता है।

– गुलाब में जीवाणुरोधी, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुण होने से यह खरोंच लगी या जली त्वचा पर भी कारगर है। इसका इस्तेमाल बुखार और खांसी में भी किया जा सकता है।

– इसकी खुशबू तनाव को दूर कर तरोताजा करता है। यह उत्तेजना, चिंता को दूर कर राहत व सुकून का अहसास कराता है। गुलाब झुर्रियों को दूर कर त्वचा में कसाव 9लाकर जवां लुक देता है। रोजहिप सीड ऑयल का इस्तेमाल करें, जो विटामिन सी, तेल और प्रोटीन से समृद्ध होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close