Main Slideस्वास्थ्य

डेंगू के लिए यूपी में जारी हुआ अलर्ट, बताया गया ‘notifiable disease’

लखनऊ। यूपी राजधानी के साथ कई जिलों में डेंगू ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। बरसात में फैलने वाली इस बीमारी को देखते हुए अब राज्य सरकार ने डेंगू को लेकर अलर्ट जारी किया है।

रैपिड रिस्पॉन्स टीम, डेंगू, उत्तर प्रदेश में डेंगू, notifiable disease, जिला टास्क फोर्स समिति, सचिव वी़ एच झिमोमीप्रदेश में नोटिफिकेशन जारी कर इसे ‘नोटिफियेबल डिजीज’ घोषित कर दिया गया है। इसको तहत अब निजी चिकित्सालयों, निजी नर्सिग होम एवं निजी पैथोलॉजी को डेंगू और अन्य वेक्टर जनित रोगों से ग्रस्त मरीजों की सूचना जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी को देना जरूरी है। सूचना न देने पर संबंधित शख्स के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही फीवर हेल्प डेस्क की भी स्थापना राज्य सरकार की ओर से की गई है। उप्र की चिकित्सा सचिव वी़ एच झिमोमी ने बताया कि जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में ‘जिला टास्क फोर्स समिति’ का गठन किया गया जो रोगों की रोकथाम के लिए कार्यवाही करेगी।

गंभीर मरीजों को केन्द्रों तक ले जाने के लिए नि:शुल्क ‘108’ एंबुलेन्स सेवा उपलब्ध कराई गई है। हर संवेदनशील शहर एवं गांव में रोस्टर बनाकर मच्छरों को मारने के लिए दवा का छिड़काव व फॉगिंग कराई जा रही है।

इसके अलावा, सभी जनपदों में रैपिड रिस्पॉन्स (त्वरित प्रतिक्रिया) टीमों का भी गठन किया जा चुका है। इन टीमों का मुख्य कार्य डेंगू तथा अन्य वेक्टर जनित रोग के मरीजों के घर जाकर मच्छरों के लार्वा का पता लगाना और उनको नष्ट करते हुए परिवार के सदस्यों को संक्रमण से बचाव की जानकारी देना है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close