जीवनशैली

अगर आप भी दोपहर के खाने को नहीं समझते हैं जरूरी, तो ये पढ़ें

लखनऊ। ज्यादातर लोग अपने दोपहर के खाने को जरूरी नहीं समझते हैं। समय की कमी के चलते वे भूख लगने पर चाय या कुछ स्नैक्स खा लेते हैं। इस तरह के खाने से भूख तो मिट जाती है लेकिन शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिलता है।

दोपहर का खाना, दोपहर के खाने का महत्व, लंच , सेहत, लाइफस्टाइललंच को नजरअंदाज करने के घातक परिणाम आपको भविष्य में देखने को मिल सकते हैं। चाय ही पीकर काम चला लेते हैं जो कि शरीर के लिए सही नहीं है। लंच करने से आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलता है और आपको ज्यादा काम करने की शक्ति मिलती है।आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आपका भोजन बहुत हल्का और सुपाच्य होना चाहिए।

आपका लंच हो कुछ ऐसा

स्प्राउट्स या सलाद, सफेद और काले चने, दाल, पनीर आदि को अपने ऑफिस लंच में शामिल कर सकते हैं। चावल को अपने लंच का हिस्सा न बनाएं क्योंकि इससे आपको नींद आ सकती है। लंच के साथ-साथ पानी भी पर्याप्त मात्र में पीएं। टोफू व सब्जियों से बनें सैंडविच अपने लंच बॉक्स में रख सकते हैं। ब्रेड, फल, सब्जियों और दही का सेवन करें। एक बाउल सलाद और सूप भी ले सकती है। दोपहर के खाने में आप फल व सब्जियों से बने पास्ता सलाद भी ले सकते हैं। यह हल्का और पोषणयुक्त होगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close