जीवनशैली

हेल्दी स्किन चाहिए तो इन फूड्स से रहें दूर

हर कोई चाहता है कि उसका स्किन हेल्दी और चमकदार हो? सभी स्किन को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए हमें उचित भोजन करने की आवश्यकता है।

हमारी स्किन हमारे शरीर का सबसे सेंसेटिव हिस्सा है। अगर हम कुछ ऐसा वैसा खाते है जो हमारे शरीर के लिए फिट नहीं है तो इसका असर तुरंत हमारे स्किन पर दिखाई देने लगता है।

हर किसी को खाने को लेकर सावधान रहना चाहिए। हेल्दी स्किन के लिए गुड डाइट और उचित भोजन की आदत बहुत जरूरी है। पुअर डाइट से ड्राय स्किन और मुंहासा हो सकता है।
यह फूड आइटम्स हैं जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं-

कैंडी : अगर आप स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो ज्यादा कैंडी न खाएं। इसमें सुगर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिसके खाने से हमारा स्किन डल और झुर्रीदार हो सकता है।

साल्ट : आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो अधिक नमक और नमकीन फूड आइटम खाना छोड़ दें। क्योंकि यह हानिकारक है। इससे शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है और बॉडी में स्वेलिंग होने का खतरा रहता है। यह स्किन की बनावट को खराब कर देता है।

कैफीन : हेल्दी स्किन के लिए कॉफी, चाय और कोला इत्यादि का सेवन कम करें क्योंकि इसमें कैफीन पाया जाता है। कैफीन शरीर में कॉर्टिसॉल का प्रोडक्शन करता है और इस प्रकार यह स्किन को पतला करके उम्र बढऩे की प्रक्रिया को बढ़ता है। साथ ही कैफीन स्किन में पाये जाने वाले पानी को कम कर देता है जिससे झुर्री होने की संभानवा बढ़ जाती है।

प्रोसेस्ड फूड : प्रोसेस्ड फूड से दूर ही रहना चाहिए क्योंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में नमक और सोडियम पाया जाता है जो हमारे स्किन के लिए अच्छा नहीं है। प्रोसेस्ड फूड में पानी कम मात्रा कम पायी जाती है। जिससे हमारी स्किन के लिए ठीक नहीं है।

दूध : हम सभी लोग जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए लाभदायक है। लेकिन यह हमारे स्किन के लिए लाभदायक नहीं होता है। अत्यधिक दूध पीने से मुंहासे हो सकते हैं। क्योंकि दूध में ग्रोथ हार्मोंस और इन्फ्लैमेटरी पदार्थ पाया जाता है। जो स्किन के छिद्र को बंद कर देता है।

शेल्फिश : हम सबको भोजन में झींगा, केकड़ा, झींगा मछली का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में आयोडीन पाया जाता है। भोजन में इनके ज्यादा इस्तेमाल से मुंहासे भी हो सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close