स्वास्थ्य

आंवला नहीं किसी से मुकाबला

amla-650_082215044328आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि आंवला सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक हर पहलू में आपके काफी काम आ सकता है। आंवला का रस आपके शरीर को ߃ऊर्जा देकर आपको पूरे दिन न सिर्फ रिचार्ज रखता है, साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स व विटामिन सी के कारण आप बहुत सी बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों की एंटी−बायबिटीज क्षमताओं के कारण यह आपके रक्त में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करता है। इसलिए अगर आपको मधुमेह की समस्या है तो आपको आंवले के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए।

शोध बताते हैं कि आंवले का रस न सिर्फ शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा में बढ़ोतरी करता है, बल्कि इसके नियमित सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल धीरे−धीरे कम होने लगता है। जिसके कारण आप कुछ ही समय में खुद को चुस्त व तंदरूस्त पाते हैं। दरअसल, आंवले में मौजूद में एमिनो एसिड व एंटीऑक्सीडेंट ह्दय के कार्य करने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं। आप दो चम्मच आंवला के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पिएं। आपको जल्द ही खांसी−जुकाम से राहत मिलेगी।

आंवले का रस आपके शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपके शरीर की आंतरिक रूप से सफाई करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी सांस संबंधी बीमारियों से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम, लिवर के फंक्शन, हद्य के फंक्शन आदि सभी को बेहतर बनाता है। इसमें विटामिन सी के अतिरिक्त आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि भी पाया जाता है।

आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटी−ऑक्सीडेंट न्यूरोट्रांसमीटर के प्रॉडक्शन को बढ़ावा देते हैं, जिसके कारण आपका दिमाग पहले से बेहतर तरीके से काम करने लगता है। इस प्रकार आंवला के रस के सेवन से आपकी याददाश्त तेज होती है। साथ ही यह शरीर में स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। इतना ही नहीं, अगर आपको नींद न आने या बेहद कम आने की समस्या है तो उसके लिए भी आपको आंवले के रस का सेवन करना चाहिए।
आंवले का रस आपके सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। आंवले में मौजूद एमिनो एसिड व प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर न सिर्फ उन्हें झड़ने से रोकता है, बल्कि इससे आपके बाल जल्दी भी बढ़ते हैं और शाइनी लगते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close